मुख्य ख़बरें

स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है कच्चे केले के चिप्स. जाने आसान रेसिपी..

केले के चिप्स टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आजकल आलू की चिप्स के साथ केले की चिप्स खाने का चलन भी काफी बढ़ गया है. फायदे के मामले में बनाना चिप्स, आलू की चिप्स को काफी पीछे छोड़ देते हैं. केले को एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है, ऐसे में केले के चिप्स न सिर्फ शरीर में एनर्जी लाते हैं बल्कि फाइबर रिच होने की वजह से डाइजेशन को भी बेहतर करने में मदद करते हैं. आप भी अगर केले के चिप्स को पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से बनाना चिप्स को तैयार कर सकते हैं.

बनाना चिप्स टेस्ट में भी अच्छी होती हैं और आसानी से तैयार की जाती है. दक्षिण भारत का ये फूड आइटम अब लगभग सभी जगह पर अपनी पैठ बना चुका है. आइए जानते हैं केले की चिप्स बनाने का बेहद आसान तरीका.

आवश्यक सामग्री

  • कच्चे केले – 7-8
  • हल्दी – आधा छोटी चम्मच
  • नमक – एक छोटी चम्मच
  • तेल – तलने के लिये

विधि

किसी बर्तन में इतना पानी ले लीजिये, जिसमें केले के चिप्स डूब सकें, पानी में हल्दी पाउडर और नमक डालकर मिला दीजिये.

केले धोइये और छील लीजिये, छिले हुये केले चिप्स कटर से काट लीजिये और पानी में डुबा दीजिये.  5 मिनिट बाद चिप्स पानी से निकाल कर सूती कपड़े पर डालिये और पानी को अच्छी तरह सुखा लीजिये.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये.  पारम्परिक रूप से कच्चे केले कि चिप्स नारियल के तेल में तले जाते हैं लेकिन आप इन्हें रिफाइंड तेल में भी तल सकते हैं.

गरम तेल में थोड़े से कतरे हुये केले डालिये और कुरकुरे होने तल कर प्लेट में निकाल लीजिये.  सारे कतरे केले इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.  अच्छी तरह ठंडा होने तक इन्हैं खुला ही रखिये.

लीजिये आपके लिये केले के कुरकुरे चिप्स तैयार है. आप इन्हैं गरमा गरम चाय के साथ खाइये और बचे हुये चिप्स एयर टाइट  कन्टेनर में भर कर रख दीजिये जब भी आपका मन हो खाइये.  ये केले के चिप्स एक महिने में भी खराब नहीं होगे.

केले के चिप्स के फायदे

शरीर को देता है उर्जा

केले के चिप्स में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा प्रचुर रूप से होती है, जो आपके शरीर को उर्जा प्रदान करता है। अगर आप कहीं,  बाहार लंबे समय के लिए जा रहे हैं, तो इसे अपने बैग में जरूर रखें। केले का चिप्स  का सेवन करने से  आपको उर्जा मिलेगी।

प्रोटीन की कमी को कर सकता है दूर

केले में प्रचुर रूप से प्रोटीन की मात्रा होती है। केले के चिप्स में भी प्रोटीन मौजूद होता है, ऐसे में आप स्नैक के रूप में केले का सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए स्नैक का बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

लंबे समय तक नहीं लगेगी भूख

केले के चिप्स में फाइबर भी मौजूद होता है। ऐसे में अगर आपको काफी तेज भूख लगी है, तो यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। केले का चिप्स तेजी से भूख को मिटाने में आपकी मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

विटामिन बी6 की प्रचुरता

विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए बहुत से लोग सप्लीमेंट लेते हैं। ऐसे में अगर आप केले के चिप्स का सेवन करते हैं, तो आपको सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। सप्ताह में 1-2 बार स्नैक के रूप में आप केले के चिप्स का सेवन कर सकते हैं।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

1 hour ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago