अस्मिता

ईद पर बनायें स्पेशल मिनी कुनाफ़ा

कुनाफ़ा, कुनाफ़े या नफ़ेह एक प्रसिद्ध अरबी मिठाई है। परंपरागत रूप से इसे काटाफ़ी (कदैफ़, कदायिफ़ या कानाफ़ेह आटा) से बनाया जाता है, जो कटा हुआ फ़िलो आटा, क्लॉटेड क्रीम, स्ट्रिंग चीज़, शुगर सिरप और पिस्ता होता है। यह एक कुरकुरी, मीठी, चीज़युक्त मिठाई है। इस मिठाई को बनाने के लिए, कटे हुए आटे को एक तवे पर फैलाया जाता है और स्ट्रिंग पनीर, क्लॉटेड क्रीम या अष्ट (गाढ़ी क्रीम) के साथ भर दिया जाता है, बेक किया जाता है, फिर शुगर सिरप छिड़का जाता है और पिस्ता से सजाया जाता है। लेकिन आज आप बनायें बारीक़ सेंवई से आसानी से बनने वाला मिनी कुनाफ़ा l  

सामग्री

कुनाफ़ा के लिए:

  • 250 ग्राम बारीक़ सेवइयां या सेवइयां भुनी हुई
  • ½ कप घी
  • ½ कप मोत्ज़ारेला चीज़ किसा हुआ
  • 4 बड़े चम्मच पिस्ते कटे हुए
  • 2 बड़े चम्मच सूखी गुलाब की पंखुड़ियाँ

चाशनी के लिए:

  • ½ कप पानी
  • 1 कप चीनी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • ⅛ छोटा चम्मच गुलाब एसेंस

 चाशनी बनाने के लिए: मध्यम आंच या तापमान पर एक सॉस पैन में पानी और चीनी गर्म करें। उबाल पर लाना। कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। नींबू का रस डालें. 1 मिनट तक पकाएं. आंच बंद कर दें. गुलाब का रस मिलाएं. अच्छी तरह से मलाएं। इसे पूरी तरह ठंडा होने के लिए अलग रख दें.

मिनी कुनाफा बनाने के लिए: ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गर्म कर लें। कपकेक मोल्ड को लाइनर्स से लाइन करें। एक बड़े कटोरे में सेवई/सेवइयां को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिए. घी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। सुनिश्चित करें कि सभी लटों पर अच्छी तरह से घी लगा हो। प्रत्येक कपकेक मोल्ड में 1-2 बड़े चम्मच सेंवई मिश्रण डालें। इसे नीचे की तरफ दबा दें और किनारों तक फैला दें. सेंवई के ऊपर मोत्ज़ारेला चीज़ डालें (प्रति सांचे में 1-2 बड़े चम्मच)। इसे नीचे दबाओ. एक और चम्मच सेंवई मिश्रण डालें। इसे फिर से दबाएं. सारे सांचे इसी तरह भर लीजिये. हल्का सुनहरा होने तक 20-30 मिनट तक बेक करें। सांचे को बाहर निकालें. गरम कुनाफ़ा के ऊपर शुगर सीरप छिड़कें। कटे हुए पिस्ता और सूखे गुलाब की पंखुड़ियों से सजाएं। मिनी कुनाफा परोसने के लिए तैयार है!

 

साभार – Tempting Treats

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

31 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago