विविध

जन्म रत्न बदल देंगे आपकी किस्मत, जानिए अपने जन्म माह के अनुसार क्या है आपका जन्म रत्न

जन्म रत्न या बर्थ स्टोन जन्म के माह के अनुसार होती है l 12 माह के लिए अलग अलग प्रकार और रंगों के जन्म रत्न विशेष गुण प्रदर्शित करते है l इन रत्नों को धारण करने से कई लाभ प्राप्त होते है l कुछ महीनों में एक से अधिक जन्म रत्न भी होते हैं।

जानिए अपने जन्म माह के अनुसार क्या होगा आपका जन्म रत्न या बर्थ स्टोन –

जनवरी – 

जनवरी का जन्म रत्न गार्नेट है। यह रत्न आमतौर पर अपने लाल रूप में जाना जाता है, लेकिन गार्नेट कई रंगों में आता है, जैसे हरा, बैंगनी और पीला। ऐसा कहा जाता है कि गार्नेट पहनने से अच्छा स्वास्थ्य, धन और खुशी मिलती है।

फ़रवरी –

फ़रवरी जन्म का रत्न नीलम फरवरी का जन्म रत्न है। यह रत्न क्वार्ट्ज की बैंगनी किस्म से आता है और कई आकृतियों और आकारों में पाया जा सकता है। इस पत्थर को व्यक्तिगत सशक्तिकरण और आंतरिक शक्ति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

मार्च –

मार्च जन्म का रत्न मार्च के लिए दो जन्म रत्न हैं: एक्वामरीन और ब्लडस्टोन। एक्वामरीन का रंग समुद्र के समान हल्के नीले से हल्के हरे रंग तक होता है, इसलिए इसका यह नाम रखा गया है। यह रत्न “आत्मा और आत्मा की शुद्धता” का प्रतीक है।

ब्लडस्टोन अक्सर लाल हेमेटाइट के छींटों के साथ गहरे हरे रंग का होता है, जो इसके नाम के लिए उपयुक्त है। ऐसा कहा जाता है कि यह पत्थर इसे पहनने वालों को ताकत और स्वास्थ्य प्रदान करता है।

अप्रैल –

अप्रैल में जन्में लोग हीरे के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। यह प्रसिद्ध रत्न इस महीने का जन्म रत्न है। अधिकांश हीरे बिना किसी रंग के आते हैं, लेकिन रंगीन हीरे भी होते हैं, जैसे प्रसिद्ध होप हीरा। हीरे को स्पष्टता और ताकत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

मई –

मई जन्म का रत्न पन्ना मई का जन्म रत्न है। यह रत्न जीवंत हरे से हरे-नीले रंगों की श्रेणी में आता है। यदि आप पन्ना पहनते हैं, तो ऐसा माना जाता है कि यह आपको अधिक बुद्धिमान और तेज़-तर्रार बनाता है।

जून –

जून में जन्म लेने वालों के पास चुनने के लिए कई विकल्प होते हैं क्योंकि इस महीने में तीन रत्न होते हैं: मोती, अलेक्जेंड्राइट और मूनस्टोन। मोती अक्सर सफेद या क्रीम होते हैं लेकिन अन्य रंगों में भी आ सकते हैं। प्राकृतिक मोती मोलस्क द्वारा निर्मित होते हैं। ये जानवर अपने खोल में प्रवेश करने वाले परजीवियों या रेत के कणों जैसे परेशानियों के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा के रूप में रत्न का निर्माण करते हैं। मोती पवित्रता, विनम्रता और मासूमियत से जुड़े हैं।

अलेक्जेंड्राइट एक दुर्लभ किस्म के खनिज से आता है जो प्रकाश के आधार पर रंग बदलता है। यह रत्न दिन के उजाले या फ्लोरोसेंट रोशनी में हरा या नीला दिखाई दे सकता है। गरमागरम रोशनी में, यह लाल या बैंगनी दिखाई दे सकता है। अलेक्जेंड्राइट अक्सर भाग्य और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

मूनस्टोन अपनी एडुलरेसेंस या ऑप्टिकल घटना के लिए प्रसिद्ध है जो रत्न को एक विशेष चमक देता है। बेहतरीन मूनस्टोन नीले रंग की चमक के साथ रंगहीन या सफेद होंगे। मूनस्टोन प्रेम, जुनून और उर्वरता का प्रतीक है।

जुलाई –

जुलाई का जन्म रत्न माणिक है। इस रत्न का नाम लैटिन शब्द “रूबर” से लिया गया है, जिसका अर्थ लाल होता है। यह उचित है क्योंकि माणिक अपने लाल रंग के लिए जाना जाता है। माणिक को अक्सर ज्ञान, धन और प्यार में सफलता से जोड़ा जाता है।

अगस्त –

अगस्त जन्म का रत्न पेरिडॉट, स्पिनल और सार्डोनीक्स अगस्त के जन्म रत्न हैं। पेरिडॉट एक पीले-हरे रंग का रत्न है। अतीत में, इसे पुखराज और पन्ना जैसे अन्य रत्नों के साथ भ्रमित किया जाता था। रत्न को अक्सर समृद्धि और सौभाग्य से जोड़ा जाता है।

स्पिनल रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आता है, जिसमें लाल, गुलाबी, नारंगी, बैंगनी, नीला और हरा शामिल है। परिणामस्वरूप, इस रत्न का प्रतीकवाद उसके रंग पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, लाल स्पिनेल जुनून और भक्ति से जुड़ा हुआ है।

सार्डोनीक्स खनिज सार्ड और गोमेद का एक संयोजन है, जो मिलकर सफेद या काले रंग की पट्टियों के साथ एक लाल-भूरे या नारंगी पत्थर का निर्माण करते हैं। यह रत्न साहस और खुशी से जुड़ा है।

सितम्बर –

नीलम सितंबर का जन्म रत्न है। यह रत्न कई अलग-अलग रंगों में आता है, लेकिन यह आमतौर पर अपनी नीली किस्म के लिए जाना जाता है। यह पत्थर आमतौर पर रॉयल्टी और रोमांस से जुड़ा हुआ है और माना जाता है कि यह निष्ठा और आत्मा का प्रतीक है।

अक्टूबर –

अक्टूबर के दो जन्म रत्न हैं: ओपल और टूमलाइन। ओपल अक्टूबर के लिए पारंपरिक जन्म का रत्न है। यह रत्न अपने “रंग-खेलने” या रंग बदलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। ओपल की सतह पर अक्सर रंगों का बहुरूपदर्शक होता है। यह रत्न पवित्रता, आशा और सच्चाई का प्रतीक है।

टूमलाइन अक्टूबर के लिए आधुनिक जन्म का रत्न है। इसकी कई अलग-अलग किस्में हैं, जिनमें गुलाबी, लाल, हरा, नीला और बैंगनी शामिल हैं। यह उचित है क्योंकि टूमलाइन का नाम सिंहली शब्द “टोरामल्ली” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “मिश्रित रंगों वाला पत्थर।” टूमलाइन ज्ञान, अंतर्दृष्टि और रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है।

नवंबर –

नवंबर जन्म का रत्न पुखराज और सिट्रीन नवंबर के दो जन्म रत्न हैं। पुखराज नीले, पीले, नारंगी, गुलाबी, बैंगनी, लाल और भूरे रंग सहित विभिन्न प्रकार के रंगों में आता है। यह अपनी पीली और नीली किस्म के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि जन्म का रत्न प्रेम, धन और स्वास्थ्य का प्रतीक है।

सिट्रीन एक प्रकार का पारदर्शी पीला से भूरा नारंगी क्वार्ट्ज है। इसे “सफलता पत्थर” के रूप में देखा जाता है और समृद्धि से जुड़ा हुआ है।

दिसंबर

दिसंबर में तीन जन्म रत्न होते हैं: टैनज़नाइट, फ़िरोज़ा या ज़िक्रोन। जिनमें से सभी में नीली किस्म है। फ़िरोज़ा का रंग नीले से हरे तक होता है। माना जाता है कि अच्छे स्वास्थ्य और सौभाग्य के लिए इसे पहनना फायदेमंद होता है।

तंजानाइट की नीली किस्म सबसे मूल्यवान मानी जाती है। यह अंतर्ज्ञान और पवित्रता का प्रतीक है। जिरकोन तीन दिसंबर के जन्म रत्नों में से अधिक विविध है क्योंकि यह लाल, नारंगी, पीला, भूरा, हरा और नीला सहित रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आता है। इसे एक सुरक्षात्मक पत्थर के रूप में देखा जाता है और कहा जाता है कि यह ज्ञान, सफलता, सम्मान और धन लाता है।

News36garh Reporter

Recent Posts

सोनगुढ़ा का द्वितीय वर्ष का दशहरा उत्सव धूमधाम से संपन्न,मडवा रानी की टीम ने किया प्रथम इनाम पर कब्जा पढ़े पूरी खबर

कोरबा संवाददाता:–कृष्णादास कोरबा न्यूज 36गढ़ :–कोरबा जिले के ग्राम पंचायत सोनगुढ़ा के पिछले वर्ष की…

5 mins ago

जीपीएम जिले के सैकड़ों छात्रों ने पोस्टर बनाकर दिया साइबर जागरूकता का संदेश

पेंड्रा संवाददाता - दीपक कश्यप साइबर जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत जिले के दस विद्यालयों…

14 mins ago

मुफ्त के सरकारी चावल से व्यापारी और संचालक दोनों हो रहे मुनाफा कमाकर “लाल”

सारंगढ़ संवाददाता - अशोक मनहर हितग्राही सरकारी राशन दुकान में मोटे के बजाए पतली चावल…

28 mins ago

सूरजपुर जिले के 14 प्रधान आरक्षक बने एएसआई, डीआईजी/एसएसपी सूरजपुर ने स्टार लगाकर दी पदोन्नति।

सूरजपुर। संवाददाता - मुकेश गर्ग जिले में कार्यरत् 14 प्रधान आरक्षक पदोन्नत होकर एएसआई बने।…

5 hours ago

पोंडी उपरोड़ा में शिवलिंग स्थापित कर किया गया हवन-पूजन

ग्राम पंचायत पोंडी उपरोड़ा के श्री हनुमान चबूतरा समिति द्वारा अपने क्षेत्र के महिला घाट…

5 hours ago