चर्चा में

बिलासपुर लोकसभा सीट पर 37 प्रत्याशी मैदान में

विमल सोनी/बिलासपुर –

नाम वापसी के बाद बिलासपुर लोकसभा सीट में प्रत्याशियों की स्थिति स्पष्ट हो गई है। बिलासपुर लोकसभा सीट से इस बार मैदान में 37 प्रत्याशी है। जबकि सोमवार को पांच निर्दलीयों उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। वैसे तो बिलासपुर लोकसभा सीट से भाजपा के तोखन राम साहू और कांग्रेस के देवेंद्र यादव के बीच ही मुख्य मुकाबला है। तोखन लोरमी के तो देवेंद्र भिलाई के हैं। सोमवार को नाम वापसी के आखिरी दिन 5 निर्दलीय प्रत्याशियों विकास खांडेकर, नवीन साहू, अर्चना मारकंडेय, सच्चिदानंद कौशिक और कमल कुमार जांगड़े ने अपना नाम वापस ले लिया । इसके बाद अब 37 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। पिछले बार यानी साल 2019 में बिलासपुर लोकसभा सीट से 25 प्रत्याशी मैदान में थे।

नियमानुसार 16 प्रत्याशियों के लिए हर एक वीवीपेट के साथ दो बैलट यूनिट और एक नोटा यूनिट लगानी पड़ती है। चूंकि इस बार मैदान में 37 प्रत्याशी है इसलिए तीन बैलट यूनिट लगानी पड़ेगी। इस तरह से पोलिंग पार्टियों के थैली का बोझ बढ़ेगा। वेलेट यूनिट की संख्या बढ़ने से कमिश्निंग और रेडमाइग्रेशन का काम भी बढ़ जाएगा।साल 1991 से लेकर 2019 तक बिलासपुर लोकसभा सीट पर कुल 15 चुनाव हुए हैं जिसमें सात बार कांग्रेस और आठ बार भाजपा जीत चुकी है। 2019 में भाजपा प्रत्याशी अरुण साव ने कांग्रेस के अटल श्रीवास्तव को 1 लाख 41 हजार 763 वोटो से हराया था।

अरुण साव को 6 लाख 34 हजार 569 यानी 53% और अटल श्रीवास्तव को चार लाख 92 हजार 796 यानी 41% वोट मिले थे । तीसरे स्थान पर बहुजन समाज पार्टी के उत्तम दास रहे जिन्हें 21,180 वोट मिले। 1996 से यानी पिछले 28 सालों से बिलासपुर लोकसभा सीट भाजपा के कब्जे में है।

News36garh Reporter

Recent Posts

चितवन वृद्धाश्रम के एक दशक पूर्ण होने पर किया जाएगा सेलिब्रेशन।

रायपुर संवाददाता - सोमन साहू चितवन वृद्धाश्रम अपने गरिमामय सफ़र को तय करते हुए पारिवारिक…

4 hours ago

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बनाया दीपका में विजयदशमी

दीपका संवाददाता - हेमचंद सोनी ध्वज रक्षा, राष्ट्र रक्षा, धर्म रक्षा ही हमारा संकल्प  विजयादशमी…

4 hours ago

20 अक्टूबर 2024, रविवार – मेष राशी जातकों को मिलेगा मेहनत का फल, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि तृतीया 06:46 तक नक्षत्र कृत्तिका 08:32 तक प्रथम करण विष्टि 06:46…

4 hours ago

सरपंच को 10 लाख रुपए का सीसी रोड स्वीकृत करवाने फोन कर पैसे की कमीशन मांग करने वाला आरोपी को किया गिरफ्तार ; थाना बलौदा पुलिस की त्वरित कार्यवाही

जांजगीर-चांपा संवाददाता - निलेश सिंह जांजगीर-चांपा: थाना बलौदा क्षेत्र के ग्राम चारपारा सरपंच द्वारा रिपोर्ट…

5 hours ago

9 सूत्रीय मांग को लेकर नगर मंत्री निहाल सोनी ने शासकीय EVPG महाविद्यालय कोरबा के प्राचार्य को सौंपा ज्ञापन

नगर मंत्री निहाल सोनी ने शासकीय EVPG महाविद्यालय में छात्रों को हो रही दिक्कत और…

5 hours ago