फैशन / लाइफस्टाइल

गर्मी के दिनों में मेकअप से जुड़े कुछ खास टिप्स, जिससे लम्बे समय तक मेकअप रहे फ्रेश

गर्मी  के मौसम में मेकअप को मेंटेन करना बहुत ही मुश्किल भरा काम लगता है. धूप और पसीने में मेकअप जल्‍दी खराब हो जाते हैं और इन्‍हें फ्रेश रखने के लिए बार बार टचअप की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अगर कोई फंक्‍शन और पार्टियों को अटेंड करने की बात हो तो कपड़ों के साथ साथ मेकअप सेलेक्‍शन को लेकर भी कई बातों को इस मौसम में ध्‍यान में रखना पड़ता है.  ऐसे में अगर आप मेकअप में एक्‍सपर्ट नहीं हैं तो यहां आपको कुछ ऐसी टिप्‍स दी जा रही है जिन्‍हें ध्‍यान में रखने पर आप घंटों अपने मेकअप को फ्रेश रख सकती हैं और मौसम का मजा मेकअप के साथ ले सकती हैं. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसे गर्मी के दिनों में मेकअप करते वक्त फॉलो करना है बेहद जरूरी..

गर्मी में मेकअप से जुड़े टिप्स

मॉइस्चराइजर का उपयोग जरुर करे

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। गर्मियों में मेकअप करने से पहले एक ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को कवर करता है और बाकी नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा को मेकअप प्रोडक्ट्स से होने वाले नुकसानों से भी बचाने का काम करता है। इसलिए मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर एक अच्छा  मॉइस्चराइजर लगाएं।

सनस्क्रीन है बेहद जरूरी

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा,  सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है।  इसका मतलब है कि हर एक दिन, अपने मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ये आपके धूप से झुलसी त्वचा को बचाए रखने में भी मदद करता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन फिर से लगाना चाहिए, खास कर जब आप घर के बाहर हो तो इस बात का खास ध्यान रखें। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं कि ब्यूटी प्रोडक्ट्ल में ही सनस्क्रीन वाले प्रोडक्ट्स लें जो कि त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

भूलकर भी न करें पाउडर ब्लश का उपयोग

ब्लश किसी भी लुक में संतुलन और स्वस्थता जोड़ता है, लेकिन अगर आप अभी भी उसी पाउडर वाले फॉर्मूले का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। गर्म मौसम में लंबे समय तक मेकअप को रखने के लिए जेल याब्लश का उपयोग करें, फिर उसके ऊपर एक क्रीम ब्लश का स्पर्श मिलाएं। बस यह सुनिश्चित करें कि बहुत ज्यादा कुछ भी न लगाएं और ना ही इसे मैटिफाई करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा को भी नुकसान हो सकता है।

हल्का मेकअप लगाएं

गर्मी के मौसम में कभी भी भारी मेकअप न करें और जब भी मेकअप करें हल्के रंगों का चुनाव करें। क्योंकि ये आपके मेकअप पैलेट में रंगों को खेलने का सही समय नहीं है। गर्मी के मौसम में जीवंत रंग चेहरे को उज्ज्वल करते हैं और त्वचा में एक युवा चमक लाते हैं। इसे अपने चेहरे के सिर्फ एक क्षेत्र पर लगाएं और उसे हल्का करें।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

7 जुलाई 2024, रविवार – वृश्चिक राशी के जातकों को मिलेगा मित्रों का सहयोग, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि द्वितिया 28:59 तक नक्षत्र पुष्य 29:58 तक प्रथम करण बालवा 16:42…

9 hours ago

क्यों अलग है गुप्त नवरात्री ?? जानिए कौन सी देवियों की होती है इसमें पूजा…

नवरात्री हिन्दुओं की आस्था में बहुत ही विशेष स्थान रखता है l माँ आदी शक्ति…

10 hours ago

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री तोखन साहू एवं उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने की योजनाओं की समीक्षा

न्यूज़36 गढ़ संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें कि लोगों का काम…

12 hours ago

शिक्षा ही सामाजिक परिवर्तन की धुरी : केंद्रीय राज्यमंत्री श्री तोखन साहू

न्यूज़36 गढ़ संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल उप मुख्यमंत्री श्री साव ने बच्चों को शिक्षा अर्जन…

12 hours ago

पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल श्री विश्व भूषण हरिचंदन एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

न्यूज़36 गढ़  संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल विद्यार्थियों को मिले स्वर्ण पदक एवं उपाधियां आपकी उपलब्धियां,…

13 hours ago

गांजा बेच रहे एक युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार युवक से 1 किलो 224ग्राम गांजा जप्त

रिपोर्ट-खिलेश साहू लोकेशन-धमतरी थाना सिटी कोतवाली द्वारा अवैध रुप से गांजा बेच रहे आरोपी के…

13 hours ago