मुख्य ख़बरें

सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है तरबूज..

तरबूज गर्मियों में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। पानी से यह भरपूर फल आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है। इससे सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जी हां, इसके इस्तेमाल से आप निखरी त्वचा पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं, स्किन के लिए तरबूज कैसे फायदेमंद है।

त्वचा के लिए हाइड्रेटेड की तरह

अगर गर्मियों की बात करें तो इस मौसम में सिर्फ एक गिलास तरबूज का रस पीने से आपकी प्यास बुझ सकती है। वास्तव में जब बात त्वचा की खूबसूरती की है तो यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा काम कर सकता है। तरबूज में आपके चेहरे और शरीर में किसी भी खोई हुई नमी को वापस लाने की क्षमता होती है। चूंकि इसमें पानी की मात्रा लगभग 93% होती है इसलिए यह त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग की तरह काम करता है

तरबूज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, ये सभी तत्व मिलकर स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। इसके सेवन से फाइन लाइन और रिंकल्स में कमी आती है। ये त्वचा की खोई नमी वापस लाने के साथ त्वचा को पहले की तुलना में बहुत मजबूत बनाते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

तरबूज पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इसमें विटामिन -ए, बी और सी जैसे विटामिन होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण और सुरक्षा देने के लिए मिलकर काम करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, ये त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। तरबूज में मौजूद तत्व मूल रूप से आपकी त्वचा को ताज़ा और पुनर्जीवित करते हैं।

सनबर्न से बचाव होता है

तरबूज खाने से सनबर्न से भी त्वचा का बचाव होता है। तरबूज में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो सनबर्न और इरिटेशन को दूर करता है और त्वचा को ठंडक देता है। तरबूज का गूदा भी मुंहासों वाली त्वचा को आराम देता है और त्वचा के लालपन को कम करता है।

एक प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है

तरबूज में विटामिन -सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे को टोन करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स को होने वाले नुकसान से बचाते हैं और आपकी त्वचा को आगे किसी भी तरह के व्यवधान से बचाते हैं। इसके रस को आप कॉटन में लेकर चेहरे की क्लींजिंग भी कर सकती हैं।

फाइन लाइन्स को कम करे

तरबूत खाने से स्किन में होने वाली फाइन लाइन्स की समस्या को भी कम करता है। तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं, जो फाइन लाइन्स को कम करके झुर्रियों को भी कम करते हैं। तरबूज खाने से त्वचा में लोच आता है। जिससे त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं।

News36garh Reporter

Recent Posts

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री तोखन साहू एवं उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने की योजनाओं की समीक्षा

न्यूज़36 गढ़ संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें कि लोगों का काम…

2 hours ago

शिक्षा ही सामाजिक परिवर्तन की धुरी : केंद्रीय राज्यमंत्री श्री तोखन साहू

न्यूज़36 गढ़ संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल उप मुख्यमंत्री श्री साव ने बच्चों को शिक्षा अर्जन…

2 hours ago

पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल श्री विश्व भूषण हरिचंदन एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

न्यूज़36 गढ़  संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल विद्यार्थियों को मिले स्वर्ण पदक एवं उपाधियां आपकी उपलब्धियां,…

2 hours ago

गांजा बेच रहे एक युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार युवक से 1 किलो 224ग्राम गांजा जप्त

रिपोर्ट-खिलेश साहू लोकेशन-धमतरी थाना सिटी कोतवाली द्वारा अवैध रुप से गांजा बेच रहे आरोपी के…

2 hours ago

पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मजयंति पर भाजपाई ने डाला जीवनी पर प्रकाश

रिपोर्ट-खिलेश साहू लोकेशन-धमतरी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्मजयंती दिवस भाजपा मंडल धमतरी द्वारा मनाया…

2 hours ago

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर भाजपा ने किया नमन

सरगुजा संवाददाता – अजय गौतम //अंबिकापुर// जनसंघ के संस्थापक व भाजपा के पितृ पुरुष डॉ…

2 hours ago