चर्चा में

ग्रामीणों को नकली सोना देकर ठगी करने वाला अंतर्राज्यीय गिरोह चढ़ा जीपीएम पुलिस के हत्थे ; दो पुरुष और एक महिला समेत कुल 3 आरोपी ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के हिमगिर क्षेत्र से हिरासत में लिए गए

न्यूज़36गढ़ संवाददाता – निलेश सिंह
गौरेला:
विगत दिनांक 03.05.2024 को ग्राम बिजरवार गौरेला जीपीएम निवासी आवेदक पूरन लाल राठौर पुलिस थाना गौरेला में रिपोर्ट दर्ज कराया गया कि घटना दिनांक 01.05.2024 को अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा कम दाम में सोना देने का प्रलोभन देकर उससे दो लाख रुपये लेकर उसे नकली सोने का जेवर देकर फरार हो गये हैं। पीड़ित की शिकायत पर थाना गौरेला जीपीएम में अपराध  पंजीबद्ध किया गया। तफ्तीश पर जब समझ आया कि ये एक प्लान्ड तरीके से गिरोह द्वारा किया गया अपराध है
अपराध की गंभीरता के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के द्वारा अति0 पुलिस अधीक्षक ओम चंदेल के मार्गदर्शन में एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्याम कुमार सिदार के  सुपरविजन में थाना गौरेला एवं सायबर सेल जीपीएम की संयुक्त टीम को आरोपियों की शिनाख्तगी और पतासाजी हेतु लगाया गया। मामले की इन्वेस्टिगेशन दौरान पीड़ित के बताए विवरण के अनुरूप जब  स्थानों में लगे सीसीटीवी कैमरों को सिलसिलेवार चेक किया गया तो पता चला इनके द्वारा ओवरब्रिज के पास डेरा लगाया गया था जिसके बाद इन अज्ञात आरोपियों के संबंध में और जानकारी एकत्रित की गई जिसमे पुलिस टीम को ज्ञात हुआ कि उक्त अपराध में तीन पुरुष एवं एक महिला शामिल हैं जिनके आने जाने का ट्रैक इत्यादि की तकनीकी आधार पर तफ्तीश करने पर पता चला कि सभी आरोपी अनूपपुर मध्यप्रदेश की ओर से गौरेला आए थे एवं अपराध करने के बाद बिलासपुर की ओर निकल गए थे।
ठगी का तरीका वारदात
अन्वेषण दौरान आरोपियों से पूछताछ पर पता चला कि इनके गिरोह के मूलतः इनके परिवार के सदस्य ही रहते हैं जो सब पहले कांच काटने के काम के बहाने से किसी स्थान पर डेरा लगाते हैं फिर नज़दीक के किसी अन्य जिले या क्षेत्र में जाकर ग्रामीणों से  पहले किसी स्वास्थ्य संबंधी या आकस्मिक परेशानी बताकर सोने के बदले पैसे मांगते हैं जिस दौरान पहली बार में कम दाम में असली सोना बेचकर विश्वास जीत लेते हैं फिर अगली बार पुनः उस व्यक्ति से ज्यादा मात्रा में नकली सोने के जेवर देकर बड़ी रकम हासिल करते हैं। इस तरह कम दाम में सोना बेचने का लालच देकर ग्रामीणों से ठगी करते हैं।
जीपीएम के गौरेला में भी इन्होंने पहले रेलवे स्टेशन के पास डेरा लगाया उसके बाद इस घटना को अंजाम दिया । बहरहाल जीपीएम पुलिस की टीम द्वारा इन्हे साइबर सेल की मदद से ट्रैक करते हुए जिला सुंदरगढ़ ओडिशा स्थित हिमगिर क्षेत्र से हिरासत में ले लिया गया है जहां ये पूर्व की तरह हिमगीर के दैनिक बाजार में डेरा लगा कर रहते पाए गए। आरोपियों में से दो पुरूष आरोपी और एक महिला आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर इन्होंने अपना ठगी करने का तरीका बताया तथा पूर्व में गौरेला क्षेत्र में को गई ठगी के पैसों से खरीदे गए असली जेवर, मोबाइल हैंडसेट तथा एयरटेल, वोडाफ़ोन आईडिया के विभिन्न सिम कार्ड को बरामद किया गया हैं जिन्हे कूटराचित दस्तावेजों के आधार पर प्राप्त करने की जानकारी मिली है। जानबूझकर पीड़ित का विश्वास जीतने उसे अपना मोबाइल नंबर देते जो फर्जी रहता था।
गिरफ्तार किए गए आरोपियों की जानकारी
प्रभु सोलंकी पिता नत्थू सोलंकी उम्र 35 वर्ष पता शांतिपारा गतवापारा भिलाई 03 थाना खुर्सीपार जिला दुर्ग (छ.ग.)
 लक्ष्मण राठौर पिता हीरालाल उम्र 28 वर्ष पता वार्ड न.05 इंद्रानगर थाना डोंगरगढ़ जिला राजनांदगांव (छ.ग.)
 श्रीमति सीता सोलंकी पति विष्णु सोलंकी उम्र 30 वर्ष पता वार्ड न.05 इंद्रानगर थाना डोंगरगढ़ जिला राजनांदगांव (छ.ग.)
फरार आरोपी
उत्तरप्रदेश निवासी अरविंद नामक लड़का
आरोपियों के कब्जे से जप्त शुदा सामग्री का ब्यौरा
आरोपी प्रभु सोलंकी के कब्जे से 18 जोड़ी नकली चांदी का पायल, 04 नग चांदी का सिक्का, 01 नग चांदी का बाजूबंद, 01 नग चांदी का जुड़ा, नकली सोने की मोती माला, एक जोड़ी सोने का टॉप्स, एक नग सोने का मंगलसूत्र, नगदी 2000 रुपये, चार नग मोबाइल हैंडसेट, 07 नग एयरटेल कम्पनी का सिम कार्ड
आरोपी लक्ष्मण राठौर के कब्जे से नगदी एक हज़ार रुपये, 07 नग एयरटेल एवं वोडाफ़ोन आईडिया कम्पनी का सिम कार्ड
महिला आरोपी सीता सोलंकी के कब्जे से चार नग चांदी का सिक्का, 13 नग नकली चांदी की पायल, 01 नग सोने का टॉप्स, 29 जोड़ी नकली चांदी की बिछिया, 01 किलोग्राम नकली सोने की मोतीनुमा माला, चार नग मोबाइल हैंडसेट, ठगी के पैसों से ख़रीदे 05 नग ने साड़ी बरामद किया गया ।
मामले के खुलासे और आरोपियों की गिरफ्तारी व माल मशरूका की बरामदगी में प्रभारी थाना गौरेला निरीक्षक सौरभ सिंह और उप निरीक्षक सुरेश ध्रुव ने नेतृत्व किया साथ ही उप निरी. राम निवास राठौर महिला सेल जीपीएम से प्रधान आर. सत्या बिसेन एवं सायबर सेल प्रभारी उनि सुरेश ध्रुव, सउनि मनोज हनोतिया, प्रधान आर. रवि त्रिपाठी, चौपाल कश्यप, आरक्षक राजेश शर्मा, सुरेन्द्र विश्वकर्मा, दुष्यंत कुमार, महेन्द्र परस्ते की भी सक्रिय भूमिका रही!
मामले में इनके द्वारा इस्तमाल किए गए सिम कार्ड और मोबाइल की जांच भी की जा रही है और राज्य के अन्य जिलों से संपर्क कर डिटेल्स शेयर की जा रही है ताकि ऐसी वारदातों के हर मामले में पीड़ित को राहत मिल सके।
News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

3 hours ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

3 hours ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

4 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

7 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

7 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

7 hours ago