विविध

स्मरण शक्ति बढ़ाने क लिए ट्राई करें ये ब्रेन एक्सरसाइज..

एक कहावत है कि दिमाग स्वस्थ तो पूरा शरीर स्वस्थ, क्योंकि छोटा सा दिमाग पूरे शरीर को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है कि हमारा दिमाग स्मृति, बुद्धि और कई सारी क्रिएटिविटी का स्टोर रूम है। हालांकि जीवन की भागदौड़, काम का टेंशन, पारिवारिक मामलों और कई कारणों से इंसान टेंशन में आ जाता है। टेंशन यानी की तनाव की वजह से दिमाग की स्मरण शक्ति या यूं की सोचने की क्षमता कमजोर हो जाती है। दिमाग हमेशा सही तरीके से काम कर सके इसके लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। यहां हम शारीरिक एक्सरसाइज की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि बात हो रही है दिमागी एक्सरसाइज की।

दिमागी एक्सरसाइज करने से न सिर्फ तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है बल्कि ये सोचने और याद करने की क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है। आइए जानते हैं दिमाग के लिए कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट।

एरोबिक्स

जब आप एरोबिक्‍स करते हैं तो इससे आपके शरीर के हर अंग का व्‍यायाम होता है और खून की रफ्तार में तेजी आती है. जिससे शरीर के हर हिस्‍से में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई बेहतर होती है. इसके नियमित अभ्‍यास से ब्रेन के टीश्‍यू में भी ऑक्‍सीजन की कमी दूर होती है जिससे भूलने की परेशानी कम होने लगती है.

ब्रेन गेम खेलना

जब आप पजल, क्रॉसवर्ड, चेस या किसी तरह का बोर्ड गेम या कार्ड आदि खेलते हैं तो इससे आपका मेमोरी पॉवर बढ़ता है. यही नहीं, आपका लॉजिक स्किल और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग स्किल भी बढ़ता है.

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज

प्राणायाम जैसे डीप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करने से बड़े से बड़े स्‍ट्रेस का असर शरीर और दिमाग पर कम होता है जिससे आपका ब्रेन रिलैक्‍स होता है. इस तरह आपकी याददाश्‍त क्षमता बढ़ने लगती है.

डांस करना

नाचना ना केवल आपके शरीर की फिटनेस के लिए अच्‍छा होता है, बल्कि ये  आपके मानसिक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अगर आप नए नए डांस फॉर्म सीखते हैं तो इससे आपका ब्रेन फंक्‍शन अच्‍छा होता है, मेमोरी बढ़ती है और कोऑर्डिनेशन इंप्रूव करता है.

शतरंज खेलना

शतरंज को दिमाग का खेल माना जाता है। इस खेल में मंत्री से लेकर राजा तक की चाल अलग होती है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि शतरंज खेलने दिमाग की समझ को तेज बनाने में मदद मिलती है। खाली समय में की जा सकने वाली ये एक्सरसाइज़ आपकी मेमोरी में सुधार लाती हैं और साथ ही मिली हुई सूचनाओं को शरीर के हर हिस्से तक तेजी से पहुंचाने में भी मदद करती हैं।

स्क्वाट्स करना

जब आप स्क्वाट एक्‍सरसाइज करते हैं तो इससे ब्रेन सेल्‍स में मोलेक्‍यूल्‍स का प्रोडक्‍शन तेज होता है जो ब्रेन हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

 

 

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

17 mins ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

35 mins ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

4 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

4 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

4 hours ago

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने न्यायिक दंडाधिकारी पर कार्यवाही करने जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन।

संवाददाता - कन्हैया साहू जिला अध्यक्ष मोहन प्रताप सिंह के नेतृत्व में न्यायिक दंडाधिकारी जगरनाथ…

4 hours ago