मुख्य ख़बरें

घर पर बना रहें है आचार, तो इन बातों का रखे खास ख्याल..

लोगों को अचार खाना पसंद होता है। सर्दियों में तो स्टफ्ड पराठे और कई अन्य डिश के साथ अचार और अधिक लजीज लगता है। कुछ लोगों की खाने की थाली बिना अचार के अधूरी होती है। बाजार में अचार की कई वैरायटी भी मिल जाती हैं। आम का अचार, नींबू और मिर्च का अचार तो लगभग हर घर में मिल सकता है। इसके अलावा सर्दियों में गाजर-मूली का अचार बनता है। वैसे को अगर आप अचार खाना पसंद करते हैं तो बाजार में आसानी से आपको पैक्ड अचार मिल जाएंगे, जिनका स्वाद तो अच्छा होता है लेकिन सेहत के लिहाज से ये नुकसानदायक हो सकते हैं। आप चाहें तो घर पर भी आसानी से अचार बना सकते हैं।  लोगों की शिकायत होती है कि घर पर बने अचार का स्वाद अच्छा नहीं लगता और ये जल्द खराब भी हो जाता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो अचार बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, इससे अचार का स्वाद भी लजीज होगा और खराब होने की भी टेंशन नहीं होगी।

अचार बनाते समय सफाई का ध्यान रखना है  जरूरी

अचार कोई भी हो साफ-सफाई बहुत जरूरी है। आम, नींबू और मिर्च को अच्छी तरह से धो लें। धोने के बाद पहले मिर्च, आम या नींबू को सूखने दें और फिर मसाला लगाएं। यह तो आप सभी को पता होगा कि अचार में पानी का एकदम इस्तेमाल नहीं होता। अगर जरा भी पानी का असर हुआ तो यह खराब हो जाएगाा। इसलिए बेहतर होगा कि आप जिसका भी अचार डाल रहे हैं पहले खाप को धूप में सूखा लें।

अच्छी तरह से धूप दिखाना न भूलें

स्वादिष्ट अचार तभी बनता है जब इसमें अच्छी तरह धूप लगाई जाती है। हमारे यहां अचार को कई दिनों तक धूप में रखा जाता है। कहा जाता है कि जितने दिन अचार को धूप में रखा जाए, उतना अच्छा होता है।पर कई बार अच्छी धूप निकलने से 3 से 4 दिन के बाद ही अचार को किसी कंटेनर में बंद करके रख दिया जाता है। आप ऐसा न करें क्योंकि अचार खराब हो जाएगा।

अचार को खट्टा बनाने ट्राई करे ये हैक्स

राई का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है।राई स्वाद में थोड़ी सी कड़वी होती है। ऐसा कहा जाता है कि इसको पीसने का भी एक तरीका होता है। अचार में भी आप राई डाल सकती हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि राई ज्यादा न हो, अन्यथा इससे कड़वापन आ सकता है।

अचार को कांच के डिब्बे में ही रखें

अचार को मजेदार बनाने के लिए जरूरी है कि सही डिब्बे या कंटेनर का इस्तेमाल किया जाए। प्लास्टिक की बजाय कांच के कंटेनर का इस्तेमाल करें। इस डिब्बे में अचार को अच्छी धूप लगेगी बल्कि खराब भी नहीं होगा।अचार अगर कांच के बर्तन में रखा जाए तो सालों साल तक चलता है। कई बार हमारे कांच के बर्तन टूट जाते हैं, तो हम अचार को प्लास्टिक के बर्तन में स्टोर करके रख देते हैं। मगर ऐसा करने से अचार कड़वा होने लगता है।

अचार को सब्जी न बना दे

अचार बनाते समय अक्सर लोग भूल जाते हैं कि वह अचार बना रहें हैं सब्जी नहीं। जिन अचार को आप गैस पर बनाते हैं, जैसे मिर्ची का अचार या गाजर-मूली का सिजनल अचार उनमें इस तरह की गलती अक्सर की जाती है। जैसे अगर आप मिर्च का अचार बना रहे हैं तो पैन में मिर्च डालने से पहले ही गैस बंद कर दें। गैस में मिर्च को पकाने से उसका फ्लेवर पूरी तरह से चला जाता है।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

1 hour ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago