मुख्य ख़बरें

पोषक तत्वों से भरपूर है आम के छिलके, ऐसे करे इनका इस्तेमाल:

गर्मियों के मौसम में आने वाले फ्रेश आम खाना भला किसे पसंद नहीं है. आम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आमतौर पर आम खाने के बाद हम सभी छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आम के छिलके बेकार नहीं बल्कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आम के छिलके के सेवन से पाचन खो बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. दरअसल आम के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन ई, और विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है आम के छिलके के फायदे और कैसे करें इसका सेवन.

इस तरह से कर सकते है आम के छिलके का उपयोग:

आम के छिलके का जैम

आप के छिलके से जैम भी बन सकता है ये शायद ही कभी आपने सोचा हो। आम की चटनी तो लोग जरूर बनाते है। जैम बनाने के लिए आम के छिलकों को चीनी, नींबू के रस और थोड़े से पानी के साथ उबालकर गाढ़ा होने पकाएं इसे जैम की तरह बनाएं। इस जैम को टोस्ट पर लगाया जा सकता है, डेजर्ट के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या स्वाद के लिए दही में मिलाया जा सकता है।

आम के छिलके का अचार

आम के छिलकों से आप चटपटा तीखा अचार भी बना सकते है। छिलकों को सरसों के बीज, हल्दी, मिर्च पाउडर और सिरके जैसे मसालों के साथ मिलाएं। मिश्रण को कुछ दिनों तक ऐसे ही रहने दें ताकि सब चीजों का एक स्वाद बन जाए। ये अचार खाने में एक तीखापन ला सकता हैं, चावल, सैंडविच और सलाद का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

स्किन केयर के लिए आम के छिलके का इस्तेमाल

आम के छिलकों में त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग बनाने वाले गुण होते है। छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने चेहरे पर रगड़ें, इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें। यह त्वचा को नमी देने, मुंहासों को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के कारण टैनिंग को हटाने में मदद करता है।

आम के छिलकों की चाय

आम के छिलकों को सुखाकर उन्हें आप चाय बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। सूखे छिलकों को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं, अधिक स्वाद के लिए शहद या नींबू मिलाएं। आम के छिलकों की चाय न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भी प्रदान करती है।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

24 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

4 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago