मुख्य ख़बरें

इस गर्मी वाटर पार्क जाने का है प्लान, तो इन चीजों का रखे ख़ास ध्यान..

आजकल गर्मी अपने चरम सीमा पर है, ऐसे में लोग किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां उन्हें इस तपती गर्मी से राहत मिल सके. कुछ लोग तो लंबी छुट्टी लेकर वादियों की ठंडी हवाएं और सुंदर नजारे देखने निकल जाते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस मौसम में ट्रैवल करना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोग छुट्टी मनाने और गर्मी की तपिश से कुछ पल की राहत पाने के लिए वाटर पार्क जाना पसंद करते हैं. यहां जाकर आपको यकीनन मजा तो बहुत आएगा लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ न कुछ सावधानी बरतने की भी खास जरूरत है. फैमिली और फ्रेंड्स के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए वाटर पार्क बेस्ट ऑप्शन है. यहां आप पूरी फैमिली एक साथ एंज्वॉय कर सकते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक यहां सबके लिए अलग अलग तरह के राइड्स मौजूद हैं. वहीं मौज मस्ती के चक्कर में अक्सर हम कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसका हमें खामियाजा भुगतना पड़ जाता है. वाटर पार्क जाते वक्त आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

हमारे यहां ज्यादातर आउटडोर वाटर पार्क्स हैं। चूंकि यहां आपको कई घंटे खुले आसमान में गुजारने होते हैं इसलिए सनस्क्रीन आपके लिए बहुत जरूरी है। घर से निकलते समय त्वचा पर कम से कम 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा वाटर पार्क में भी आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहना चाहिए। वाटर पार्क के लिए क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन अच्छा होता है क्योंकि बार-बार पानी में जाने से वाटर बेस्ड सनस्क्रीन धुल जाता है।

स्नैक्स और पानी साथ रखना है जरूरी

आमतौर पर आप दिन में दो-तीन बार स्नैक्स जरूर लेते होंगे। वाटर पार्क्स में मिलने वाले स्नैक्स अक्सर अनहेल्दी और हाई कैलोरी होते हैं। इसके अलावा ज्यादातर वाटर पार्क्स में इनके दाम भी सामान्य से बहुत ज्यादा होते हैं। इसलिए आप घर से अपने और अपनी फैमिली या दोस्तों के लिए हेल्दी और लाइट स्नैक्स ले कर जाएं। पानी में रहने के कारण कई बार आपके शरीर को पानी की जरूरत होती है मगर प्यास का एहसास नहीं होता है। इसलिए हर घंटे पानी जरूर पीते रहें।

बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें

कई बार छोटे बच्चे खेलते-कूदते हुए आपसे दूर निकल जाते हैं और परिवार या दोस्तों के साथ मस्ती में आपको पता भी नहीं चलता। इसलिए बच्चों पर विशेष ध्यान रखें और उन्हें अपने साथ ही रखें। इसके अलावा बच्चों को पहले ही समझा दें कि उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें कहां जाना चाहिए और कहां नहीं जाना चाहिए।

हैवी ब्रेकफास्ट करने से बचे

कई बार जब आपको मस्ती और मनोरंजन के लिए पूरे दिन के लिए बाहर जाना होता है, तो आप सुबह के नाश्ता सामान्य से ज्यादा कर लेते हैं। मगर आपको बता दें कि अगर आप बहुत ज्यादा खा लेंगे तो पानी में ज्यादा देर रहने से कई बार आपको उल्टी या पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बहुत हैवी ब्रेकफास्ट करने से अच्छा है कि अपने साथ स्नैक्स ले जाएं और दो-तीन घंटे में कुछ हल्का-फुल्का खा लें।

अपने तौलिया का ही इस्तेमाल करें

आमतौर पर लोग वाटर पार्क जाते समय ज्यादा भार नहीं ले जाना चाहते और सोचते हैं कि किसी दोस्त या परिवार के सदस्या का टॉवेल इस्तेमाल कर लेंगे। मगर आपको बता दें कि टॉवेल यानि तौलिया कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे स्किन से जुड़ी कई तरह की बीमारियां आपको हो सकती हैं। फंगल इंफेक्शन सबसे ज्यादा पानी से फैलता है। हमेशा धूप में सुखाई हुई तौलिया का ही दोबारा इस्तेमाल करें।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

5 जुलाई 2024, शुक्रवार – कर्क और कन्या राशी के जातकों का दिन रहेगा खुशियों भरा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि अमावस्या 28:27 तक नक्षत्र आर्द्रा  28:04 तक प्रथम करण चतुष्पदा 16:42…

1 hour ago

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

3 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

7 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

7 hours ago