मुख्य ख़बरें

एग्जिट पोल 2024: सर्वे में एनडीए को 350+ सीटों के साथ मोदी के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी

कांग्रेस को निराशा हो सकती है क्योंकि अधिकांश एग्जिट पोल में तीन राज्यों – कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश – जहां सबसे पुरानी पार्टी का शासन है, में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की प्रचंड जीत की भविष्यवाणी की गई है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, रिपब्लिक टीवी-मैट्रिज और जन की बात सहित एग्जिट पोल ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी की है। बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए 350-370 लोकसभा सीटें जीत सकता है। उन्होंने कहा, जबकि विपक्ष का इंडिया गुट 118 से 140 सीटें जीत सकता है। लोकसभा में 543 सीटें हैं. चुनाव जीतने के लिए, किसी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें जीतनी होंगी – जादुई संख्या।

टुडेज़ चाणक्य ने बीजेपी के लिए संभावित ‘400 पार’ की भविष्यवाणी की है l टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में एनडीए को 400 सीटें (प्लस/माइनस 15) मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि बीजेपी को 335 (प्लस/माइनस 15) सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इंडिया ब्लॉक के लिए यह 107 (प्लस/माइनस 11) की भविष्यवाणी करता है।

एग्जिट पोल में भाजपा गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 68 (प्लस/माइनस 7), पश्चिम बंगाल में 24 (प्लस/माइनस 5), महाराष्ट्र में 33 (प्लस/माइनस 5) और बिहार में 36 (प्लस/माइनस 4) सीटें जीतते दिखाया गया है। इससे यह भी पता चलता है कि गठबंधन कर्नाटक में अपनी अधिकांश सीटों पर कायम है l आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बढ़त हासिल कर रहा है, और तमिलनाडु और केरल में बढ़त बना रहा है।

बीजेपी के लिए सबसे अच्छी खबर दक्षिण से है एग्जिट पोल के मुताबिक, दक्षिण में पैठ बनाने की कोशिश कर रही बीजेपी कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में मजबूत प्रदर्शन करने और तेलंगाना और तमिलनाडु में उल्लेखनीय बढ़त हासिल करने के लिए तैयार है। हालाँकि, केरल यूडीएफ का गढ़ बना रहेगा, भले ही एग्ज़िट पोल के अनुसार भाजपा अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी, और दो सीटें हासिल करेगी।

तमिलनाडु: जबकि कुल मिलाकर एग्जिट पोल तमिलनाडु में द्रमुक के नेतृत्व वाले भारत गठबंधन के लिए बड़ी बढ़त का संकेत दे रहे हैं, जिससे उसे कुल 39 में से 33-39 सीटें मिल रही हैं – जैसा कि अनुमान था – वे भाजपा को चार-विषम सीटें दे रहे हैं। राष्ट्रीय पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु में एक भी सीट नहीं जीती थी, जो कि स्वैप हो गई थी

कर्नाटक: पिछले साल राज्य विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के आकार को देखते हुए, अगर भाजपा 2019 के अपने प्रभुत्व को दोहराती है, तो कर्नाटक में आश्चर्य हो सकता है, जब उसने 28 में से 27 सीटें जीती थीं। एग्जिट पोल के औसत में बीजेपी को 23 सीटें मिलने का सुझाव दिया गया है, जो दर्शाता है कि पार्टी को चुनाव से पहले जद (एस) के साथ गठबंधन से फायदा हुआ है।

तेलंगाना: अगर एग्जिट पोल सच साबित होते हैं तो तेलंगाना भी आश्चर्यचकित करने वाला होगा, क्योंकि बीजेपी यहां कभी भी प्रमुख खिलाड़ी नहीं रही है और कांग्रेस सत्तारूढ़ पार्टी है। जबकि मुख्य विपक्षी दल, भारत राष्ट्र समिति, गिरावट की ओर बढ़ रही है, एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि इसके कारण भाजपा को अनुमान से कहीं अधिक तीव्र लाभ मिलेगा, जिससे वह राज्य में कांग्रेस के साथ कड़ी टक्कर में है, जिसके पास 17 लोकसभा सीटें हैं। सभा सीटें. 2019 में, एनडीए को तेलंगाना में 4 सीटें मिली थीं, बाकी भारतीय पार्टियों और अन्य को मिली थीं।

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश में, जहां एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव हुए, एग्जिट पोल में एनडीए की भारी जीत का अनुमान लगाया गया है। भाजपा के साथ गठबंधन से उत्साहित टीडीपी-जन सेना पार्टी को राज्य में बड़ी बढ़त हासिल करते हुए देखा गया और एग्जिट पोल ने एनडीए को 25 में से ज्यादा नहीं तो 22 सीटें दी थीं।

News36garh Reporter

Recent Posts

कुलगाम में 2 दिन से आतंकी मुठभेड़ जारी, 6 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में लगातार दो दिनों से आतंकी और जवानों के बीच मुठभेड़ जारी…

1 hour ago

सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, 12 घंटे से बचाव अभियान जारी, मलबे में और लोगों के फसे होने की आशंका

गुजरात के सूरत शहर के पाल इलाके में शनिवार दोपहर छह मंजिला आवासीय इमारत ढह…

2 hours ago

बेबीलोन होटल में लड़की और रेल्वे ट्रैक पर मिला लड़के का शव, गर्ल फ्रेंड बॉय फ्रेंड के हत्या की आशंका

रायपुर में अंबिकापुर के रहने वाले एक लड़का और लड़की के शव अलग अलग स्थानों…

2 hours ago

आपसी सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं को ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है संचालित: मनोज महंत

पाली संवाददाता - मोहन वैष्णव उमरेली:- स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर…

5 hours ago

उद्योग मंत्री की विशेष पहल पर कोरबा के शासकीय स्कूलों के बच्चों को अब मध्यान्ह भोजन के साथ मिलेगा पौष्टिक नाश्ता भी

0 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को मिलेगी जल्द बड़ी सुविधा 0 पहले चरण…

5 hours ago

बलरामपुर पहुंचकर एसआईटी टीम ने शुरू की जांच..

संवाददाता विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर जिला मुख्यालय के नजदीक डूमरखी जंगल में बजरंग दल जिला…

6 hours ago