जायका

गर्मियों में आंवले का मुरब्बा खाने से सेहत को मिलते है कई लाभ. जाने इसकी रेसिपी..

गर्मियों के दौरान अधिक चिलचिलाती धूप और अधिक तापमान के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें डिहाईड्रेशन, लू, वायरल फ्लू, त्वचा, बाल और पेट से जुड़ी समस्याएं सबसे आम हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप गर्मियों में रोजाना आंवला मुरब्बा का सेवन करें, तो इससे गर्मियों के दौरान आपको कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। साथ ही इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आंवला पोषक तत्वों खजाना है। इसमें सेहत  के लिए जरूरी पोषण और कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। मुरब्बे के रूप में आंवला को डाइट में शामिल करना, इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का एक बहुत ही सरल और स्वादिष्ट तरीका है। गर्मियों इसका सेवन करने से सेहत को क्या-क्या लाभ मिलते हैं, आइए क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से जानते हैं।

आंवले का मुरब्बा बनाने की रेसिपी

बता दें कि यह जल्दी उबल जाए पानी में उबाल आने पर इसमें गूदे हुए आंवले डाल दें. इसे ढक कर और गैस को मीडियम आंच पर रखकर पकने दें. आंवले उबलने के बाद नरम हो जाए. फिर आंच बंद कर दें, आंवले को बाहर निकाल कर जल्दी से ठंडा करने के लिए रख लें. जैसे ही आंवले ठंडे हो जाएं, दूसरे बर्तन में चीनी की चाशनी को तैयार कर लें. अगर एक किलों आंवला है तो एक किलो पचास ग्राम चीनी की चाशनी में 300 ग्राम पानी मिलाकर उसकी चाशनी बनाएं. चाशनी को गाढ़ा होने तक पका लें.

आंवला मुरब्बा के फायदे

दिल की बीमारियों को रखे दूर

आंवले का मुरब्बा क्रोमियम, जिंक और कॉपर का भंडार होता है। पोषण की दृष्टि से ये तीनों घटक हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यही कारण है कि यह आपको दिल की बीमारियों से कोसों दूर रखता है। इसका नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखता है और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करता है। यह रक्त वाहिकाओं की सूजन को भी ठीक करने में मदद करता है। इसमें मौजूद क्रोमियम खून के कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करता है।

गर्मियों में दे ठंडक का एहसास

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, आंवला स्वाद में खट्टा और कसैला होता है। लेकिन आंवला का मुरब्बा बनाने के मिश्री, चीनी, गुड़ या शहद का प्रयोग किया जाता है। जब आंवला के साथ में कुछ मीठा जोड़ा जाता है, तो इसका शरीर में शीतल प्रभाव पड़ता है।  यह शरीर त्रिदोष (वात-पित्त और कफ) को संतुलित रखने में मदद करता है। पित्त प्रकृति वाले लोगों को शांत और ठंडा रखने में यह बहुत मदद करता है। इसके अलावा यह सभी लोगों की में गर्मी की तपिश में ठंडा रहने में मदद करता है।

पीरियड्स के दर्द को करे कम

आंवले का मुरब्बा आयरन से भरपूर होता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान ब्‍लीडिंग होती है जिससे उनके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। आयरन की इसी कमी को दूर करने के लिए आंवले का मुरब्बा मदद करता है। यह पारियड्स में होने वाली पेट की ऐंठन को भी कम करता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करे

आंवले का मुरब्बा पेट को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। यह पाचन क्रिया और लिवर के लिए बेहद उपयोगी है। भोजन के बाद यदि आपको ब्लोटिंग (पेट में बनने वाली एक प्रकार की गैस) की समस्या होती है या पेट में जलन और अपच की शिकायत रहती है तो आप आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं। यह आपकी पाचन शक्ति को ठीक करता है।

इम्यून सिस्टम को करे इम्प्रूव

आंवले का मुरब्बा इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी एक मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट के साथ एक एंटीबैक्टीरियल भी है। यह हमें जुकाम, बुखार और ऊपरी श्वास नलिका में होने वाले संक्रमण से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

चेहरे की रंगत बढ़ाए

आंवला विटामिन C का खजाना होता है। विटामिन सी हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। आंवले का मुरब्बा नियमित रूप से खाने से हमारी स्किन ग्लो करने लगती है। यह स्किन को नेचुरल शाइनिंग देता है। स्किन के लिए आंवला एक प्राकृतिक एक्स्फोलीएशन (बाहरी त्वचा का पतला भाग) की तरह कार्य करता है। आंवले का मुरब्बा एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है। इससे झुर्रियों नहीं आती। इसमें विटामिन C के साथ विटामिन A और विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन A कोलेजन पैदा करता है जो स्किन को लोचदार और यंग बनाता है। यह चेहरे से काले धब्बे और मुंहासे के निशान हटाता है।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

वर्ल्ड कान्फ्रेंस में शामिल होने देवेश इटली रवाना

कोरबा न्यूज 36 गढ़ :– कोरबा जिले का बढ़ाया गौरव कोरबा जिले के निवासी और…

3 hours ago

छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी द्वारा जिला अस्पताल बलरामपुर में कराया गया वृक्षारोपण

संवाददाता/विकास कुमार यादव बलरामपुर सामाजिक संस्था छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा बलरामपुर जिला अस्पताल…

4 hours ago

बिजली विभाग की घोर लापरवाही, आम नागरिकों को हो रही परेशानी पढ़े पूरी खबर..

कृष्णा दास/कोरबा न्यूज 36गढ़:– कोरबा जिला के वनांचल क्षेत्र के अजगरबहार 33 केवी सब स्टेशन…

5 hours ago

चौपाटी के गढकलेवा में मारपीट करने वाले फरार आरोपीयों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

एक आरोपी के साथ चार विधि से संघर्षरत बालक को पुलिस ने किया गिरफ़्तार नाम…

6 hours ago

राहुल गांधी के हिंदू हिंसक है इस बयान से देश के 110 करोड़ हिंदू आहत और दुखी:अरुण साव

राहुल गांधी के हिंदू हिंसक है इस बयान से देश के 110 करोड़ हिंदू आहत…

6 hours ago

इन कारणों से मानसून में बढ़ जाती है हेयर फॉल की समस्या..

 मॉनसून का सीजन शुरू हो गया है। धीरे-धीरे गर्मी की तपिश कम हो रही है।…

6 hours ago