फैशन / लाइफस्टाइल

हेयर टाइप के अनुसार करे कंघी का इस्तेमाल, नही टूटेंगे बाल:

आमतौर पर बालों में कंघी करना कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन अगर आप गलत तरीके से अपने बालों में ब्रश करते हैं, तो बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। बहुत से लोग अपने बालों को दिन में कई बार सुलझाते हैं। माना जाता है कि इससे बार स्वस्थ और मजबूत रहते हैं। हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि बालों में बार-बार ब्रश करने से इन्हें काफी नुकसान पहुंचता है। इससे बाल न केवल कमजोर होते हैं बल्कि टूटने भी लगते हैं। इसलिए अपने बालों की सेहत का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। क्या आपको पता है हेयर टाइप के अनुसार कंघी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए इससे बालो को सुरक्षित रखा जा सकता है तो आये जानते है हेयर टाइप के अनुसार कौन से कंघी का इस्तेमाल करना उचित होगा…

चौड़े दांतों वाली कंघी

यह आसानी से बालों को सुलझा देती है। जब बाल कमज़ोर होते हैं तो पतले दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करने से अधिक टूटते हैं। झड़ते बालों से परेशान हैं तो आप चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें|  गीले और ड्राई दोनों तरह के बालों में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कई बार गीले बालों में कंघी का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपको जल्दबाज़ी है तो आप इसका उपयोग कर सकती हैं।

रैट टैल कॉम्ब

अगर आप घर पर हेयर कट करती हैं तो आपके पास रैट टैल कॉम्ब ज़रूर होना चाहिए। बालों को अलग-अलग करने के लिए आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इसके अलावा कई बार हेयरस्टाइल बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल यूनिक हेयरस्टाइल बनाते वक़्त बालों को सेक्शन करने और पार्टिंग बनाने की ज़रूरत होती है, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

राउंड हेयर ब्रश

शॉर्ट हेयर वाली लड़कियों के लिए राउंड ब्रश से कई फ़ायदे हैं, यह आपके उलझे बालों को सुलझाने के अलावा लुक भी चेंज कर देगा।  बालों को कर्ल करने के लिए कुछ लोग राउंड ब्रश का भी इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इलेक्ट्रिकल कर्लर की तुलना में ये आसानी से उपलब्ध हो जाता है। छोटे और लंबे दोनों तरह के बालों में इसका इस्तेमाल कर ख़ुद को नया लुक दे सकती हैं।  ख़ास बात है कि इसे आप कहीं भी आसानी से कैरी कर सकती हैं।

डिटैंगलर कंघी

अगर आपके बाल पतले हैं और गीले हैं तो आप डिटैंगलर ब्रश का इस्तेमाल करें। उलझे गीले बालों को अलग करने के लिए ये हेयरब्रश बेस्ट है। अक्सर गीले बाल उलझे हुए होते हैं, जिसे सुलझाने में ना सिर्फ़ वक़्त लगता है बल्कि दर्द भी होता है। हालांकि अगर आप डिटैंगलर ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं तो बाल नहीं टूटेंगे और बिना दर्द के सुलझ भी जायेंगें। यह सभी हेयर टाइप्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

वेंटेड हेयर ब्रश

अगर बालों को जल्दी सुखाना चाहती हैं तो वेंटेड हेयर ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके बाल छोटे हैं तो भी आप वेटेंड हेयर ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। गीले बालों में कंघी करते वक़्त यह हेयर ब्रश जगह बनाता है जिसकी मदद से ड्रायर की गर्म हवा वहां तक पहुंच पाती है, और इससे बाल जल्दी सूख जाते हैं। यह आपको बालों में वॉल्यूम लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

पेडल हेयर ब्रश

लंबे बालों को सुलझाने में काफ़ी वक़्त लगता है, जिसकी वजह से ज़्यादातर लोग कंघी करने से बचते हैं। इसके लिए आम ब्रश की तुलना में आप पेडल ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गंदे और उलझे बालों से निजात पाने के लिए पेडल हेयर ब्रश बेस्ट है, ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से आप जब कंघी करेंगी तो इससे बालों में वॉल्यूम आ जाएगी। हालांकि कई लोग ऐसी कंघी का इस्तेमाल करते हैं जो स्कैल्प में टच हो मगर पेडल हेयर ब्रश टच नहीं होता। इसकी जगह आप अन्य किसी कंघी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

46 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago