मुख्य ख़बरें

इस तरह से पियेंगे पानी, तो तेजी से घटेगा वजन..

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। अगर आप पूरी तरह हाइड्रेट नहीं है, तो इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी हो सकती है, साथ ही आपको कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। डिहाइड्रेट होने के कारण आपको उल्टी, चक्कर आना और शरीर में थकावट रहने जैसी समस्याएं होने लगेंगी। बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ वजन घटाने के लिए भी पानी पीना जरूरी है। कई लोग तो केवल पानी की मात्रा बढ़ाकर ही वजन घटाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वजन घटाने के लिए पानी कब पीना चाहिए? तो आईये जानते है वजन कम करने के लिए पानी पिने का सही समय और सही तरीका..

खाना खाने से पहले पिएं पानी

वजन कम करने के लिए हमेशा खाना खाने से आधे घंटे पहले एक या दो गिलास पानी पिएं। पानी पीने से पहले से पेट भरे होने का अहसास होगा। इस तरह, खाना खाते वक्त आप ओवर ईटिंग करने से बच जाएंगे। जब आप सीमित मात्रा में भोजन करते हैं, तो वजन बढ़ने का जोखिम कम हो जाता है। यहां तक कि आप बेवजह स्नैकिंग करने से भी बच जाते हैं।

वॉटर फास्टिंग करें

वॉटर फास्टिंग का मतलब है कि फास्ट रखने के दौरान आप सिर्फ पानी पिएंगे। ऐसा आप सप्ताह में एक दिन के लिए कर सकते हैं। कुछ लोग ऐसा लगातार 8 दिनों के लिए करते हैं। हालांकि, ऐसा करना सुरक्षित नहीं होता है। इससे थकान, चक्कर आना और कमजोरी जैसी समस्या हा सेकती है। लेकिन, वजन कम करने के लिए आप सप्ता हमें एक दिन वॉटर फास्टिंग कर सकते हैं। यह काफी मददगार साबित हो सकता है।

डिटॉक्स वॉटर पिएं

डिटॉकस वॉटर  फल या सब्जियों से बनाया जाता है। डिटॉक्स वॉटर भी वजन कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है। इस पानी को आप सुबह-सुबह खाली पेट पिएं। इससे बॉडी को पोषक तत्व भी मिलेंगे और शरीर में मौजूद वेस्ट भी बाहर निकल जाएगा। यही नहीं, डिटॉक्स वॉटर पीने से बॉडी में कैलोरी इनटेक कम हो जाता है, जिससे वजन को संतुलित रखने में मदद मिलती है।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

2 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

6 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

6 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago