फैशन / लाइफस्टाइल

गर्मी के दिनों में इन घरेलु उपायों से दूर होगी ऑयली स्किन की समस्या..

ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी ऑयली स्किन के कारण काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। गर्मियो के मौसम में ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। मौसम में नमी के कारण स्किन के पोर्स और ज्यादा बढ़ जाते है जिससे स्किन से सीबम अधिक मात्रा में बाहर आने लगता है और स्किन पर अधिक तेल दिखने लगता है। अधिक तेल के कारण बाहर जाते पर स्किन में धूल मिट्टी चिपक जाती है और और पोर्स को बॉल्क कर देती है जिसके कारण तेल पोर्स के अंदर फंस जाता है और पिंपल और एक्न जैसी समस्या को जन्म देता है। चलिए जानते है इससे छुटकारा पाने के उपाय।

नींबू का रस का करें इस्तेमाल

नींबू का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल में खूब किया जाता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू सिट्रिक एसिड का मुख्य स्रोत भी होता है। यह त्वचा के लिए एंसट्रिंजेंट के तौर पर काम करता है। नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारता है। इसके पीएच लेवल को बैलेंस बनाए रखता है। नींबू का रस एक कटोरी में 1 चम्मच डालें। इसमें 1/2 चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध डालें। इसे मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

टमाटर भी है बेहद असरदार

टमाटर में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा की सफाई करते हैं। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण तैलीय त्वचा (Oily skin) से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा विटामिन सी त्वचा पर मौजूद मुंहासों की समस्या (Home Remedies for Oily Skin in Hindi) को भी कम करते हैं। टमाटर में ऑयल को सोखने वाला एसिड होता है, जो एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है। चेहरे पर टमाटर लगाने के लिए एक टमाटर को आधा काट लें। चेहरे पर टमाटर के इस टुकड़े को मलें। टमाटर का रस त्वचा की गहराई तक जाएगा। थोड़ी देर सूखने दें, फिर चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

दही से भी मिलेगा ऑयल फ्री स्किन

दही का भी इस्तेमाल त्वचा के साथ बालों की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है। त्वचा को अंदर से साफ करता है। टैनिंग, दाग-धब्बों को दूर करता है। त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालता है। दही लेकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसमें आपको कुछ भी डालने की जरूरत नहीं है। चेहरा जब सूख जाए तो पानी से साफ कर लें। दिन में दो बार चेहरे पर दही लगाएं, लाभ तुरंत होगा।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

26 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

4 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago