प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के त्वरित एक्शन के बाद दिल्ली आया कुवैत अग्निकांड पीड़ितों का शव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के त्वरित एक्शन के बाद कुवैत अग्निकांड में पीड़ितों के शवों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान सी-130जे सुपर हरकुलिस ट्रांसपोर्ट आज दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंच गया। अपनों के शव देखते ही परिवारजों के बीच मातम मच गया। पीएम मोदी के निर्देश पर भारतीय वायुसेना का यह विमान कुवैत भेजा गया था। पालम टेक्निकल एयरपोर्ट पर मृतकों के शव उतारे जाने के दौरान भाजपा सांसद योगेन्द्र चंदेलिया, कमलजीत शहरावत, बांसुरी स्वराज और अन्य नेता मौजूद रहे।

केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने कहा कि आमतौर पर इस प्रक्रिया में कम से कम 15 दिन लगते। मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के अनुरोध पर हम इतना जल्द 45 भारतीयों के शव वापस लाने में सफल रहे। यह बहुत दुखद घटना है। खबर सुनते ही पीएम मोदी चिंतित हो गए। उन्होंने तत्काल कुवैत पीड़ितों की मदद के लिए आपात बैठक बुलाई और मुझे कुवैत सिटी भेजा। उन्होंने कहा कि हमारे विदेश मंत्री ने कुवैत के विदेश मंत्री से बातचीत की। फिर हमने वहां जाकर उनके विदेश मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की। उन्होंने हमारी बहुत मदद की। हमने अस्पताल में घायलों और उनके डॉक्टरों से भी मुलाकात की। डॉक्टरों ने आश्वासन दिया कि घायल लोग जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।

कीर्तिवर्धन सिंह ने कहा कि कुवैत के अस्पतालों में इलाज करा रहे घायल भारतीयों में से अधिकांश को अगले 1, 2 दिन में छुट्टी मिल जाएगी। केवल 1 व्यक्ति की हालत गंभीर है। उसे आईसीयू में रखा गया है। आग लगने के बाद उसका धुआं लोगों के फेफड़ों में चला गया, जिससे काफी लोगों की तबीयत बिगड़ गई। उन सभी का इलाज चल रहा है। कुछ लोगों के हाथ और पैर में फ्रैक्चर भी है। सबका इलाज किया जा रहा है। भारतीय दूतावास सभी घायलों की स्थिति पर नजर बनाए हुए है और लगातार उन लोगों के संपर्क में है। हमारी टीम के वहां पहुंचने से पहले ही पीएम मोदी कुवैत के अमीर और अन्य से बात कर चुके थे।  इससे हमें बहुत मदद मिली। (एएनआई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *