फैशन / लाइफस्टाइल

काले और घने बालों के लिए बेहद असरदार है सरसों का तेल, जाने इसके अद्भुत फायदे..

ज्यादातर घरों में  सरसों का तेल खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होता है। सरसों का तेल हमारी सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दादी-नानी के जमाने से इस तेल का इस्तेमाल बालों में किया जा रहा है। सरसों का तेल बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद होता है।  यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने से लेकर बालों का टेक्सचर सुधाने में काफी प्रभावी है। सरसों के तेल में मौजूद गुण बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और डैंड्रफ को हटाने में बहुत लाभकारी है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना बंद होता है। तो आइए, विस्तार से जानते हैं बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे और इस्तेमाल का तरीका –

बालों में  सरसों का तेल लगाने के फायदे

  • प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के प्रमुख घटक हैं. सरसों के तेल में ये दोनों प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. इन दोनों कॉम्पोनेंट की उपस्थिति के कारण, यह तेल आपके स्कैल्प और बालों की आम समस्याओं से बचाने का काम करते हैं.
  • सरसों का तेल एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होने के साथ ही विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर होता है. ये सभी तत्व बालों के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं.
  • सरसों तेल एक नेचुरल कंडीशनर की तरह भी काम करता है. इसे नियमित रूप से लगाने से बाल डल, ड्राई और बेजान नहीं रहेंगे. बालों को भरपूर पोषण मिलेगा. डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल जल्दी बढेंगे.
  • सरसों के तेल में ग्लूकोसाइनोलेट में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
  • सरसों का तेल एक उत्तेजक के रूप में भी काम करता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है और बालों के विकास को तेज करता है, इन्हें घना बनाने में मदद करता है.

बालों में कैसे लगाएं सरसों का तेल

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप 1 चम्मच सरसों का तेल लें इसके साथ 1 चम्मच बादाम तेल या 1 चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाकर हल्का गरम कर लें. अब इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाना है. करीब 1 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें. इसके अलावा हथेली पर सरसों का तेल लेकर बालों के ऊपर लगा लें और फिर शैंपी कर लें.

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

1 hour ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago