फैशन / लाइफस्टाइल

कटहल का सेवन, इन बिमारियों में है बेहद फायदेमंद..

फल और सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। इन्ही सब्जियों में कटहल एक ऐसा फल यानी सब्जी है, जिसकी सब्जी को लोग बेहद पसंद करते हैं। इसकी सब्जी के साथ-साथ, पकौड़े और आचार को भी उतना ही पसंद किया जाता है। साथ ही जब ये पक जाता है तो इसके मीठे फल को भी लोग बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कटहल की सब्जी सिर्फ स्वाद से ही लाजवाब नहीं होती, बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है और यह कई बीमारियों से आपका बचाव भी करता है। आइए जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे के बारे में-

इन बीमारियों में है फायदेमंद

कटहल में मौजूद पोषक तत्व कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

सूजन

 सूजन को देखना मुश्किल हो सकता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती है। बहुत ज़्यादा सूजन मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाती है। सौभाग्य से, कटहल में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

कब्ज

कटहल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह आपके मल त्याग को नियमित रख सकता है।

कटहल में मौजूद प्राकृतिक यौगिक आपके पेट के अंदर इन घावों को बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं

कटहल में मौजूद विटामिन सी की उच्च मात्रा आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है। यह बढ़ती उम्र से लड़ता है और आपकी त्वचा को दृढ़ और मजबूत बनाए रखता है।

कैंसर

 कटहल में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्राकृतिक यौगिक हैं, जिनमें कैंसर से लड़ने के लाभ हो सकते हैं, जैसे कि आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकना।

ऑस्टियोपोरोसिस

कटहल में मौजूद मैग्नीशियम आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है।

संक्रमण

कटहल का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है। इसमें जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों वाले प्राकृतिक यौगिक होते हैं। हालाँकि, यह पता लगाने के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है कि यह कैसे काम करता है।

मधुमेह

आपका शरीर कटहल को कुछ अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे पचाता और अवशोषित करता है। इसका मतलब है कि आपका रक्त शर्करा उतनी तेज़ी से नहीं बढ़ेगा जितना कि अन्य फल खाने पर हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि कटहल के अर्क ने मधुमेह वाले लोगों के लिए अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करना आसान बना दिया।

हृदय रोग

इस उष्णकटिबंधीय फल में मौजूद पोटेशियम आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग और स्ट्रोक से बचाने में मदद कर सकता है। और, कटहल में मौजूद फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

55 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago