नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स में जीता गोल्ड, लगाया 85.97 मीटर का बेस्ट थ्रो

भारत के ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने मंगलवार, 18 जून को फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स 2024 में गोल्ड मेडल जीत लिया है। नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट में दमदार वापसी की है। नीरज चोपड़ा ने 85.97 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ यह इवेंट जीता। चोपड़ा इस सीजन के अपने तीसरे इवेंट में खेल रहे थे और इंजरी के कारण पिछले महीने चेकिया में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक एथलेटिक्स मीट में भाग नहीं ले पाए थे। लेकिन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अगले महीने पेरिस ओलंपिक से पहले एक ऐसे प्रदर्शन के साथ वापस आए हैं जो उन्हें खुश करेगा।

नीरज चोपड़ा ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर का थ्रो फेंका जो मौजूदा ओलंपिक चैंपियन के लिए फिनलैंड में गोल्ड जीतने के लिए काफी था। नीरज ने इवेंट की शुरुआत 83.62 मीटर के थ्रो से की और पहले राउंड के बाद बढ़त बनाए रखी। दूसरे राउंड के बाद फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर ने उन्हें दूसरे स्थान पर धकेल दिया, क्योंकि हेलैंडर ने अपना जैवलिन 83.96 मीटर तक फेंका। लेकिन तीसरे प्रयास में भारतीय खिलाड़ी फिर से बढ़त पर आ गए।

नीरज चोपड़ा ने अपना जैवलिन 85.97 मीटर तक फेंक और इस मैच में पूरी तरह से आगे रहे। फिनलैंड के एक अन्य एथलीट टोनी केरेनन 84.19 मीटर के थ्रो के साथ चोपड़ा के करीब पहुंचे, लेकिन वह 1.78 मीटर पीछे रह गए। इसके अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने नीरज चोपड़ा को चुनौती नहीं दी। जर्मनी के मैक्स डेहिंग इस स्पर्धा में नीरज चोपड़ा के लिए चुनौती बन सकते थे। 19 वर्षीय खिलाड़ी ने इस साल की शुरुआत में 90.61 मीटर थ्रो करके 90 मीटर थ्रो क्लब में शामिल होने पर सुर्खियां बटोरीं थी। लेकिन फिनलैंड में वे लय में नहीं थे। डेहिंग ने अपने तीन वैध थ्रो में से पहले प्रयास में 79.84 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। वे आठ खिलाड़ियों में सातवें स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *