सेहतमंद स्वास्थ के लिए इस मानसून कुछ ऐसा हो आपका लाइफस्टाइल..

मानसून के मौसम का कई लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. आखिर ये इंतजार हो भी क्यों न, गर्मी से राहत दिलाने वाला मानसून का मौसम है ही कुछ ऐसा. ये मौसम जितना उत्साह लेकर आता है, उतनी ही दिक्कतों की वजह भी बनता है. इस मौसम में हेल्दी और आइडियल डाइट को फ़ॉलो करना समझदारी माना जाता है. क्योंकि बारिश के इस मौसम में कई लोगों को स्वास्थ्य और शारीरिक संबंधित समस्याएं होने लगती हैं, जिसकी वजह हाइजिन रूटीन को मेंटेन न कर पाना है. जो काफी लोगों के लिए मुश्किल का काम भी है. अब ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना सबसे ज्यादा जरूरी है, ताकि बारिश के मौसम में हाइजिन को मेंटेन रखा जा सके.

गुनगुने पानी से नहाएं

बारिश में भीगने के कारण त्वचा पर खुजली के साथ रैशेज की समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए बारिश से आने के बाद हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। ऐसा करने से शरीर के बैक्टीरिया कम होंगे और इंफेक्शन के चांसेज भी कम होंगे। बारिश में भीगकर आने के बाद बालों को अवश्य धोएं। बाल नहीं धोने से बालों में भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

हाथ को बार-बार धोएं

इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, खुद को वायरस से बचाना। ऐसे में कोशिश करें कि आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। खासकर शौचालय का उपयोग करने के बाद, खाने से पहले और किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद।

बीमार लोगों के संपर्क से बचें

अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति बीमार है या किसी में सर्दी या फ्लू के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो कोशिश करें कि आप ऐसे में व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। अगर उनके पास जाना जरूरी है कि अपनी सुरक्षा का खास ख्याल रखें और अपने हाथ सामान्य से अधिक बार धोएं।

बाहर की चीजें खाने से बचें

बारिश में तला-भुना और बाहर का फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए. इससे आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की आशंका रहती है. साथ ही बाहर से लाये गए फल और सब्जियों को भी अच्छे से धोने के बाद ही खाएं. इसके अलावा बाजार की कटी और खुले में रखी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें.

स्किन केयर करना ना भूलें

बारिश में स्किन इंफेक्शन और एलर्जी होना आम बात है. ऐसे में बारिश के पानी से बचने की पूरी कोशिश करें. वहीं बारिश में भीग जाने पर साफ पानी से नहाने के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *