मुख्य ख़बरें

स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करें ये चीजें..

जब भी बच्चों के टिफिन को पैक करने की बात आती है तो हर मम्मी को उनकी सेहत का पहले ख्याल आता है. अगर आप भी अपने बच्चे को लंच-बॉक्स में कुछ सेहतमंद खिलाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. असल में बच्चों के साथ एक समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है कि उन्हें फास्ट फूड्स, जैसे मैगी, पास्ता आदि खाना ज्यादा पसंद होता है. और अगर आप उन्हें टिफिन में कुछ हेल्दी रख देते हैं तो वो वापस घर ले आते हैं. इससे बच्चों में पोषण की कमी काफी देखने को मिलती है. तो अगर आप भी पोषण और स्वाद से भरपूर रेसिपी की तलाश कर रहे हैं, जिसे आपके बच्चे एक बार खा लें तो बार-बार इसे बनाने की आपसे डिमांड करें. तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको कुछ ऐसी ही आसान रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं. तो चलिए रेसिपीज पर चलते हैं.

उत्तपम

उत्तपम ऐसी साउथ इंडियन डिश है जो बड़ों के साथ-साथ बच्चों की पसंदीदा भी होती और सालों से यह वैसे ही बनी हुई है। उत्तपम बनाने के लिए, आपको ब्रेड या इडली या डोसा बैटर, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, आलू, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक आदि इंग्रीडिएंट की आवश्यकता होगी। सभी इंग्रीडिएंट को एक साथ मिलाएं और एक गाढ़ा घोल बना लें। गरम पैन में मूंगफली तेल या राइस ब्रान ऑयल डालें और इसके ऊपर थोड़ा सा घोल डालें। बैटर को डालने के बाद गोल चम्मच या कटोरी से इसे गोल आकर में फैलाएं, फिर इसे धीमी आंच पर तब तक तलें जब तक कि दोनों तरफ से यह लाइट ब्राउन न हो जाए। उत्तपम को चटनी, सांबर या केचप, जो भी बच्चे खाना पसंद हो, उसके साथ परोसा जा सकता है।

वेजिटेबल टोस्ट

यह डिश आपके बच्चे के आहार में सब्जियों को शामिल करने के प्रभावी तरीकों में से एक है। बैंगन, टमाटर, शिमला मिर्च, प्याज और गाजर जैसी सब्जियों का चयन करें। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और तेल में नमक, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ तल लें। ब्रेड स्लाइस को एक अलग पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक टॉस करें। सब्जी की मदद से टोस्ट को अलग-अलग तरह से सजाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए पनीर, चाट मसाला और अन्य स्वाद भी जोड़ सकती हैं।

सूजी ढोकला

ढोकला पश्चिम भारत का पसंदीदा स्नैक है। इसे बनाने में सूजी (रवा) का इस्तेमाल करने से यह डिश बच्चों के लिए और भी ज्यादा हेल्दी हो जाती है। तो आप सबसे पहले ढोकला बनाने के लिए, सूजी को दही, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और चीनी के साथ मिलाकर घोल बना लें। एक स्टीमर में पानी उबालें और घोल को ढोकला स्टैंड में रख दें, इसे लगभग दस मिनट तक भाप में पकने दें। उसका स्वाद और भी बढ़ाने के लिए आप सरसों के तेल और करी पत्ते से तड़का लगा सकती हैं। आप चाहें तो इसमें काजू जैसे सूखे मेवे भी शामिल कर सकती हैं, इससे बच्चे को मिलने वाले पोषण में वृद्धि होगी।

वेजिटेबल कटलेट

कटलेट खाना सभी बच्चे पसंद करते हैं। इसे हेल्दी ट्विस्ट देने के लिए आप इसमें सिर्फ आलू ही न डालें, बल्कि आप आलू के साथ अन्य कई वेजिटेबल्स को भी एड कर सकते हैं। अगर बच्चा इन्हें छांट कर अलग कर देता है, तो आप इन्हें इतना बारीक काटे या पीसें, कि वे स्वाद-स्वाद में इन्हें अलग करने के बारे में सोच ही न पाएं।

वेजिटेबल ओट्स

लंच में आप बच्चे के टिफिन में वेजिटेबल ओट्स भी पैक करके भेज सकते हैं। इसमें टेस्ट को बढ़ने के लिए आप चीज एड कर सकते हैं। इसके साथ आप उन्हें वेजिटेबल सलाद भी दें, जिससे खाने का मजा भी दोगुना हो जाएगा। आट्स फाइबर से भरपूर होते हैं, ऐसे में आपके बच्चे को काफी समय तक फुल भी रखते हैं। इनके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल भी दूर रहता है।

News36garh Reporter

Recent Posts

वर्ल्ड कान्फ्रेंस में शामिल होने देवेश इटली रवाना

कोरबा न्यूज 36 गढ़ :– कोरबा जिले का बढ़ाया गौरव कोरबा जिले के निवासी और…

4 hours ago

छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी द्वारा जिला अस्पताल बलरामपुर में कराया गया वृक्षारोपण

संवाददाता/विकास कुमार यादव बलरामपुर सामाजिक संस्था छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा बलरामपुर जिला अस्पताल…

5 hours ago

बिजली विभाग की घोर लापरवाही, आम नागरिकों को हो रही परेशानी पढ़े पूरी खबर..

कृष्णा दास/कोरबा न्यूज 36गढ़:– कोरबा जिला के वनांचल क्षेत्र के अजगरबहार 33 केवी सब स्टेशन…

6 hours ago

चौपाटी के गढकलेवा में मारपीट करने वाले फरार आरोपीयों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

एक आरोपी के साथ चार विधि से संघर्षरत बालक को पुलिस ने किया गिरफ़्तार नाम…

6 hours ago

राहुल गांधी के हिंदू हिंसक है इस बयान से देश के 110 करोड़ हिंदू आहत और दुखी:अरुण साव

राहुल गांधी के हिंदू हिंसक है इस बयान से देश के 110 करोड़ हिंदू आहत…

6 hours ago

इन कारणों से मानसून में बढ़ जाती है हेयर फॉल की समस्या..

 मॉनसून का सीजन शुरू हो गया है। धीरे-धीरे गर्मी की तपिश कम हो रही है।…

6 hours ago