Infection: क्या आप भी गले में खराश से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

गले में खराश हो जाना एक आम समस्या है, सर्दी और बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं इसकी कई वजह हो सकती है गले में खराश होने की एक खास वजह गले में इंफेक्शन और सूजन का होना है इससे कई बार गला ख़राब हो जाता है कई बार धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीने से या कुछ ठन्डे पदार्थ के सेवन से भी ये दिक्कत हो जाती है, ऐसे में अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं और जल्दी ही आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं,तो आइए जानते हैं गले में खराश से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नमक के गर्म पानी से गरारा

गले में खराश से राहत पाने का सबसे आसान और सरल तरीका है की गर्म पानी में नमक डालकर उससे गरारे करे दरअसल, नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो गले की खराश की समस्या जल्दी खत्म करने में सहायक हो सकते है दिन में तीन से चार बार गरारे गले को जल्द आराम पहुंचा सकते है।

हल्दी वाला दूध भी है लाभकारी

आपको बता दें की औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, गले की खराश से छुटकारा पाना चाहते है तो एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पिएं,. इससे काफी आराम मिलता है। और अगर आप चाहें तो एक गिलास पानी में हल्दी डालकर पांच मिनट तक उबालें और फिर उससे गरारे करें दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से गले के सूजन और दर्द से जल्दी आराम मिलता है।


हर्बल टी

औषधीय गुणों वाली हर्बल टी गले के इंफेक्शन और खराश से छुटकारा दिला सकती है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आंख, नाक और गले के सूजन में आराम दिलाने में मदद कर सकते है।

स्टीम लेना भी है फायदेमंद

गले में अगर ज्यादा सूजन है और बोलने में परेशानी हो रही है तो स्टीम ले सकते हैं, इससे ब्लॉक खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, दिन में कम से कम तीन से चार बार स्टीम लेने से गले की समस्या से काफी आराम मिल जाता है।

News36garh Reporter

Recent Posts

5 जुलाई 2024, शुक्रवार – कर्क और कन्या राशी के जातकों का दिन रहेगा खुशियों भरा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि अमावस्या 28:27 तक नक्षत्र आर्द्रा  28:04 तक प्रथम करण चतुष्पदा 16:42…

4 mins ago

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

2 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

6 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

6 hours ago