रूखे और बेजान बालों के लिए वरदान है आँवला, रीठा और शिकाकाई:

चमकदार, लम्बे, घने और खूबसूरत बाल किसे अच्छे नही लगते। यूं तो कितने नए प्रोडक्ट बाजार में मौजूद हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाने का दावा करते हैं, लेकिन आंवला, रीठा और शिकाकाई जितना असरदार कुछ नहीं है। आपने दादी-नानी से आंवला, रीठा और शिकाकाई के गुण तो जरूर सुन रखें होंगे। उन गुणों का साक्षात प्रमाण थे उनके घने बाल, जो कई बार तो सफेद होने के बाद भी हमारे बालों से ज्यादा घने होते थे। अब हमारे आहार में पोषण की कमी होती है और केमिकल युक्त प्रोडक्ट हमारे बालों को बर्बाद कर देते हैं। हम आपको बताते हैं आंवला, रीठा और शिकाकाई के फायदे के बारे में..

हेयरग्रोथ के लिए जरूरी है आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला को इंडियन गूसबेरी के रूप में भी जाना जाता है, इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों की कोशिकाओं को नुकसान से तो बचाते ही हैं साथ ही डैमेज्ड हेयर्स को रिपेयर करने का काम करते हैं. बालों की स्वस्थ कोशिकाएं बेहतर हेयर ग्रोथ में मदद करती हैं.

रीठा में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह बालों की ग्रोथ में तो मदद करता ही है साथ ही इसमें बालों के लिए ज़रूरी एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.

इन तीनों में शिकाकाई एक ऐसा तत्व है जो आंवला और रीठा की गुडनेस को ऑब्जर्व करके बालों की हेल्थ में इजाफा करता है, साथ उन्हें अन्य स्वास्थ लाभ भी प्रदान करता है.

आंवला, रीठा और शिकाकाई के फायदे: 

बालों का झड़ना रोके

बालों के झड़ने की समस्या से आज लगभग सभी लोग परेशान हैं। प्रदूषण, खराब पानी, अनहेल्दी खानपान, बालों की देखभाल सही से ना करने आदि से बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में आंवला, रीठा और शिकाकाई चूर्ण का इस्तेमाल बालों में करने से टूटना-झड़ना बंद होता है। आप तीनों चीजों का पाउडर 1-1 चम्मच बराबर मात्रा में लें। इन्हें मिला लें। इसमें आप 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल, 1\2 चम्मच कपूर पाउडर डालकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा है, तो उसमें थोड़ा सा पानी डाल दें। इसे बालों में अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने दें। फिर बालों को पानी से धो लें।

डैंड्रफ करे कम

डैंड्रफ भी बालों के गिरने का मुख्य कारण होता है। इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो रीठा, आंवला, शिकाकाई 1-1 चम्मच, 1 चम्मच घी लेकर अच्छी तरह से मिलाएं। सिर पर लगाकर इससे मालिश करें। थोड़ी देर बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

दो मुंहे बालों का करे इलाज

बालों में पोषण की कमी होने के कारण ये नीचे से दो मुंहे हो जाते हैं। एक-एक चम्मच पाउडर तीनों जड़ी बूटियों का लेकर दो चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच कच्चा दूध में मिलाएं। इसे बालों की जड़ों के साथ-साथ दो मुंहे बालों हुए बालों में अच्छी तरह से लगाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों यानी स्कैल्प पर लगाने से पोषण प्राप्त होगा। इसे आधा घंटा लगा रहने दें। इन सभी उपायों को सप्ताह में दो से तीन बार जरूर आजमाएं। बाल सुंदर, काले, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

सफेद बालों को करे काला

क्या आपके बाल भी कम उम्र में सफेद हो रहे हैं? यदि हां, तो आंवला, शिकाकाई और रीठा पाउडर को बराबर मात्रा में लें। इसमें मेंहदी पाउडर और पानी डालकर पेस्ट तैयार करें। इसे बालों में लगाकर एक घंटे के लिए सूखने दें। उसके बाद अच्छी तहर से बालों को पानी से साफ कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *