चर्चा में

रामानुजगंज रामचंद्रपुर विकासखंड के मनरेगा कार्यों में हो रही भारी गड़बड़ी, मज़दूर कर रहे शिकायत, नहीं मिल रहा काम

रामानुजगंज रामचंद्रपुर विकासखंड के अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में व्यापक स्तर में अनियमितता बरती जा रही है l  मजदूरों के जगह मशीन से काम कराया जा रहा है। इसकी लगातार शिकायतें आ रही है। ग्राम लावा मिट्टी बांध मनरेगा के तहत करीब 18 लाख रुपए लागत से निर्माण कराया ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि 20 से 25% कार्य हुआ है परंतु 70% फर्जी भुगतान निकाल किया गया है जिसे लेकर ग्रामवासीयो मे भारी आक्रोश से आज बड़ी संख्या में ग्रामवासी कलेक्टर से शिकायत करने पहुंचे।

ग्रामीणों ने बताया कि सन 2023 24 में मनरेगा के तहत करीब 18 लाख रुपए लागत से मिट्टी बांध कुड़वा में निर्माण किया जा रहा है। कार्य मे बरती जा रही अनियमितता को लेकर शुरू से हम लोग विरोध करते आ रहे हैं परंतु उसके बाद भी कर में व्यापक अनियमितता बरती गई कार्य भी मशीन से कराया जा रहा है यहां तक की 20 से 25% कार्य हुआ है परंतु 70% राशि निकाल ली गई है प्रत्येक सप्ताह करीब 1 लाख रुपए फर्जी रूप से मजदूरों के नाम से निकाल गए। ग्राम वासियों ने बताया कि जहां फर्जी रूप से प्रत्येक सप्ताह राशि मजदूरों के नाम से निकल गई वहीं दिखाने के लिए 8-10 मजदूरों को कभी कभार लगाया जा रहा था। मनरेगा के अंतर्गत रामचंद्रपुर विकासखंड में चल रहे विभिन्न कार्यों में फर्जी मजदूरों के नाम से मजदूरी निकालने की लगातार शिकायतें आ रही है परंतु अब तक कोई ठोस कार्यवाही नहीं होने के कारण फर्जी मजदूर के नाम से राशि आधारित करने का सिलसिला नहीं रुक रहा है। कलेक्टर से शिकायत करने के दौरान देव कुमार सिंह, देवराज जगते,पंच सूरजवंती, फूलवती लक्ष्मी सिंह, देव शरण जगते, देव शंकर आयाम, शिव शंकर आयाम रमाकांत,ललन जगते, देवधारी अवधेश सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

तकनीकी सहायक की संदिग्ध भूमिका…… फर्जीवाड़ा करने के लिए पंचायत के सरपंच सचिव रोजगार सहायक के साथ-साथ सबसे बड़ी भूमिका तकनीकी सहायक की है। जिनके द्वारा कार्य का मूल्यांकन किया जाता है यदि कार्य 20 से 25% हुआ ही है तो 70% भुगतान कैसे हो गया।

11 लाख 50 हजार रुपय का हुआ आहरण……. मनरेगा के तहत हुए मिट्टी बांध के निर्माण में ग्रामीणों ने बताया कि मुश्किल से 5 लख रुपए का भी कार्य नहीं हुआ है परंतु 11 लाख ₹50000 का आहरण हो चुका है जब ग्रामीणों ने आवाज उठाना शुरू किया व जनता के बीच भ्रष्टाचार उजागर हुआ तो आनन फानन में जेसीबी मशीन से कार्य कराया जाने लगा।

जिला पंचायत सीईओ के निर्देश पर मनरेगा अधिकारी पहुंचे मौके पर…… मनरेगा में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर अब गांव-गांव में जागरूकता आ रही है अब इसकी शिकायत लोग जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत तक भी करने लगे हैं लावा के भी मामले में जब जिला पंचायत तक बात पहुंची तो जिला पंचायत सीईओ के निर्देश पर मनरेगा अधिकारी मौके पर पहुंचे कर जांच किया।

मनरेगा के तकनीकी सहायक विपिन शाह ने बताया कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है कल ही साइड विजिट करने गया था।

News36garh Reporter

Recent Posts

वर्ल्ड कान्फ्रेंस में शामिल होने देवेश इटली रवाना

कोरबा न्यूज 36 गढ़ :– कोरबा जिले का बढ़ाया गौरव कोरबा जिले के निवासी और…

3 hours ago

छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसायटी द्वारा जिला अस्पताल बलरामपुर में कराया गया वृक्षारोपण

संवाददाता/विकास कुमार यादव बलरामपुर सामाजिक संस्था छत्तीसगढ़ हेल्प वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा बलरामपुर जिला अस्पताल…

4 hours ago

बिजली विभाग की घोर लापरवाही, आम नागरिकों को हो रही परेशानी पढ़े पूरी खबर..

कृष्णा दास/कोरबा न्यूज 36गढ़:– कोरबा जिला के वनांचल क्षेत्र के अजगरबहार 33 केवी सब स्टेशन…

5 hours ago

चौपाटी के गढकलेवा में मारपीट करने वाले फरार आरोपीयों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

एक आरोपी के साथ चार विधि से संघर्षरत बालक को पुलिस ने किया गिरफ़्तार नाम…

6 hours ago

राहुल गांधी के हिंदू हिंसक है इस बयान से देश के 110 करोड़ हिंदू आहत और दुखी:अरुण साव

राहुल गांधी के हिंदू हिंसक है इस बयान से देश के 110 करोड़ हिंदू आहत…

6 hours ago

इन कारणों से मानसून में बढ़ जाती है हेयर फॉल की समस्या..

 मॉनसून का सीजन शुरू हो गया है। धीरे-धीरे गर्मी की तपिश कम हो रही है।…

6 hours ago