प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को मिल रही आर्थिक सहायता

विषम परिस्थितियों में काम आ रही महतारी वंदन योजना से मिली राशि

बलरामपुर 28 जून 2024

कभी आपने भी सोचा है कि केंद्र शासन हो राज्य शासन इन सरकारों से किसानों की क्या उम्मीदें होती है। आपको बताते हैं ग्राम परती के निवासी मोहरसाय सरकार से ऐसी अपेक्षाएं जिससे नरसिंह मोहरसाय को खेती करने में काफी आसानी हुई है। वे बताते हैं कि मिस्त्री और अपनी खेती बाड़ी का काम उनके जीविकोपार्जन का साधन है। राज्य और केंद्र सरकार के माध्यम से किसानों के हित में जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका बेहतर लाभ किसान उठा रहे हैं। शासन के बेहतर प्रयासों का नतीजा है कि किसानों को कृषि विभाग की ओर से समय-समय पर जानकारी मिलती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों की आय बढ़ाने हेतु कृषक परिवार को प्रतिवर्ष 06 हजार रूपये 03 किस्तों में डबीटी के माध्यम से प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान 3100 रूपए प्रति क्विंटल में खरीदी की जा रही है। अब तक इन योजनाओं के लाभ से मुझे लगभग 80 से 90 हजार की राशि प्राप्त हो चुकी है। वे कहते हैं कि इस योजना के तहत राशि मिली राशि का कृषि कार्यों में कीटनाशक दवाओं सहित अन्य खाद्य, बीज सामग्री के लिए यह राशि उपयोग करते हैं जिससे उन्हें काफी मदद मिली है। उन्होंने महिलाओ के लिए लाई गई योजनाओं की भी सराहना की। वे कहते हैं कि महिलाओं को आर्थिक रूप से परिवार के पुरूषों पर निर्भर रहना पड़ता है वही छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना महिलाओं को अब आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही है।

महतारी वंदन योजना की लाभार्थी उनकी पत्नी सुमन कहती है कि मोदी की गारंटी के तहत महतारी वंदन अंतर्गत आज मेरे बैंक खाते में प्रतिमाह 01 हजार रुपए मिल रही है। अब तक चार माह की राशि मेरे खाते में पहुंच चुकी है। मिली राशि विषम परिस्थिति में मेरे लिए मददगार साबित हुई है। जिसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

बलरामपुर संवाददाता – युसूफ खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *