सौंदर्य व स्वास्थ्य

Home remedies to hair fall: क्या आप भी अपने झड़ते बालो से है परेशान, तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, महीने भर में असर, बढ़ जाएगा ग्रोथ

अक्सर लोग अपने बेवजह झड़ते बालों के कारण बहुत परेशान रहते है। हालाकिं बालो के झड़ने की कई वजह होती हैं, कई बार ये देखभाल के अभाव में झड़ने लगते है, कई बार प्रदूषण या हार्मोनल बदलाव की वजह से, तो कई बार जेनेटिक वजहों से, इसीलिए कई लोग अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए एक्‍स्‍ट्रा उपाय करते हैं, अगर आप अपने बालों को नेचुरल चीजों की मदद से केयर करें तो ये बेहतर तरीके से बालों के जड़ों को मजबूत बनाने का काम करते हैं और साथ ही कैमिकल से होने वाले नुकसान से भी बचाते है। तो आइयें जानते है कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिसकी मदद से आप आसानी से बालों के गिरने की समस्‍या को कम कर सकते है।

झाड़ते बालो को कम करने के लिए चार उपाय

करें मेथी के बीज का इस्‍तेमाल

मेथी के बीज की मदद से गिरते बालों की समस्‍या को आसानी से दूर किया जा सकता है, इसके लिए आप दो से तीन चम्‍मच मेथी दाना लें और उसे पानी में रातभर भिगोकर रख दें, सुबह इसे पीस लें और बालों की जड़ों में लगाएं आधे घंटे बाद बालों को धो लें इससे बालो को मजबूती मिलेगी और बालो का झाड़ना बंद होगा।

करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल

करी के पत्‍ता में भी कई ऐसे एलिमेंट हैं जो बालों की जड़ों को आसानी से मजबूत करने का काम करते है। हालाकिं इसके लिए आप नारियल तेल गर्म करें और उसमें एक मुठ्ठी करी पत्‍ता डालकर पकाएं । तेल जब काला हो जाए तो इसे छानकर ठंडा कर ले फिर सिर में लगाएं। यह भी बालों को मजबूत बनाएगा।

अंडा का इस्‍तेमाल

अंडा बालों को तेजी से मजबूत और चमकीला बनाने का काम करता है यह बालो के लिए लाभकारी होता है , इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्‍सा डालें और इसे फेट लें, अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं| 15 मिनट बाद बाल अच्‍छी तरह धो लें।

प्‍याज का रस

आप लाल प्‍याज छीलकर पीस लें,अब इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों पर लगाएं| आधे घंटे बाद बाल को धो लें, बाल की स्‍कैल्‍प हेल्‍दी होंगे, ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होगा और बालों का झड़ना रुक जाएगा

 

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

55 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago