टीनएज में लड़कों के लिए भी जरुरी है स्किन केयर, जानिए कैसा हो स्किन केयर रूटीन

स्किन केयर की बात आते ही हम लड़कियों के त्वचा की देखभाल के टिप्स देते है l लड़कियों की त्वचा कोमल और अधिक सेंसिटिव होती है इसलिए अधिक देखभाल की जरुरत होती है ऐसी हमारी सामान्य सोच है जबकि लड़कों की त्वचा रफ़ एंड टफ होती है तो उसे देखभाल की जरुरत नहीं, जबकि सच यह है की टीन ऐज में लडकों की त्वचा को भी अधिक देखभाल की जरुरत है l टीन ऐज में लड़कों में भी हार्मोनल बदलाव होते है जिसकी वजह से पिम्पल और मुहासों की समस्या हो सकती है और यदि सही समय पर ध्यान ना दिया जाये तो ये मुहासें जीवन भर चेहरे का दाग बन सकते है l

जानिए लड़कों के लिए कुछ आसान स्किन केयर रूटीन जो उन्हें स्वस्थ, साफ़ त्वचा बनाए रखने और भविष्य के लिए अच्छी आदतें विकसित करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।  –

1. इसे सरल रखें: दिन में दो बार अपना चेहरा धोने के लिए एक सौम्य क्लींजर और गुनगुने पानी का उपयोग करें।

2. साप्ताहिक एक्सफोलिएट: मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब या अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड (बीएचए) युक्त रासायनिक एक्सफोलिएंट का उपयोग करें।

3. टोनर का उपयोग करें: अपनी त्वचा के पीएच को संतुलित करने और छिद्रों को कसने में मदद के लिए टोनर लगाएं।

4. मॉइस्चराइज़ करें: रोमछिद्रों को बंद किए बिना अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हल्का, तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र लगाएं।

5. सनस्क्रीन जरूरी है: अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए, बादल वाले दिनों में भी रोजाना कम से कम एसपीएफ 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं।

6. हाइड्रेटेड रहें: विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अपनी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं।

7. पर्याप्त नींद लें: अपनी त्वचा को पुनर्जीवित करने और मरम्मत करने में मदद करने के लिए प्रति रात 7-8 घंटे की नींद का लक्ष्य रखें। 8. पिंपल्स को तोड़ने या फोड़ने से बचें: पिंपल्स को छूने या फोड़ने के प्रलोभन से बचें, क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है, दाग पड़ सकते हैं और ठीक होने में लंबा समय लग सकता है।

9. अपने हाथों को दूर रखें: अपने चेहरे को छूने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में गंदगी, तेल और बैक्टीरिया स्थानांतरित हो सकते हैं।

10. त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें: यदि आपको लगातार त्वचा संबंधी चिंताएं या प्रश्न हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने में संकोच न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *