टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल – 11 साल का इंतजार हुआ पूरा, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब जीता, और 11 साल का आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म किया l बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में फ़ाइनल मुकाबले में भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवाने के बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल की साझेदारी ने टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। भारतीय गेंदबाज, विशेष रूप से जसप्रित बुमरा, हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह अंत में सधे खेल के साथ पारी संभाली l 

बुमराह ने दूसरे ओवर में रीज़ा हेंड्रिक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया था, जबकि अर्शदीप ने तीसरे ओवर में एडेन मार्कराम को बोल्ड कर दिया था, जिससे दक्षिण अफ्रीका 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जल्दी ही 2 विकेट खोकर लड़खड़ा गया था। विराट कोहली के 76 रन की मदद से भारत ने 176/7 का स्कोर बनाया, जो शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। शिवम दुबे ने डेथ ओवरों में उनका साथ देते हुए 27 रन बनाए। इससे पहले, केशव महाराज ने दो बार रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के विकेट लिए, जबकि कैगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव को आउट किया, क्योंकि भारत ने पावरप्ले के अंदर 3 विकेट खो दिए। अक्षर पटेल 47 रन बनाकर अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन क्विंटन डी कॉक के शानदार थ्रो के कारण वह भी आउट हो गए।

कैरेबियन में भारत के मुख्य कोच के रूप में हस्ताक्षर करते हुए, द्रविड़ ने एशियाई दिग्गजों के प्रबंधक के रूप में अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी जीती। उनकी देखरेख में भारत ने तीन आईसीसी फाइनल में भाग लिया। अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीतने से पहले, द्रविड़ का भारत 50 ओवर के विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। द्रविड़ के मुख्य कोच रहते हुए, भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल भी ऑस्ट्रेलिया से हार गया। मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री की जगह लेते हुए, द्रविड़ ने पिछले साल के विश्व कप की तैयारी में भारत को रिकॉर्ड-विस्तारित एशिया कप जीत दिलाई। 

अपने कार्यभार के आखिरी दिन, निवर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने विश्व कप ट्रॉफी पर अपना हाथ रखा, यह कोच राहुल द्रविड़ और पूरी टीम के लिए अद्भुत पल था। भारत के पूर्व कप्तान कोहली ने विश्व कप फाइनल के बाद की प्रस्तुति में द्रविड़ को प्रसिद्ध ट्रॉफी सौंपी।

ट्रॉफी के जश्न में अपनी भावनाओं को उजागर करते हुए, द्रविड़ ने दिखाया कि भारत के लिए विश्व कप का ताज हासिल करना कितना मायने रखता है। भारत के पूर्व कप्तान कोहली के साथ द्रविड़ का यह क्षण सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन गया है। द्रविड़ ने पहले पुष्टि की थी कि वह आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद रोहित एंड कंपनी से अलग हो जाएंगे।

द्रविड़ ने दमदार प्रदर्शन के लिए रोहित एंड कंपनी की सराहना की, क्योंकि भारत ने पिछले 12 महीनों में तीन आईसीसी फाइनल खेले हैं। “यह अच्छी बात है कि हम लगातार अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं। हम तीनों प्रारूपों में फाइनल में हैं और इसका श्रेय खिलाड़ियों को जाता है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को इस सत्र के अंत में निवर्तमान मुख्य कोच द्रविड़ की जगह लेने की उम्मीद है। भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद, कप्तान रोहित और पूर्व कप्तान कोहली ने भारतीय खेमे से हटने की पुष्टि की कोहली और रोहित ने टी20 विश्व कप फाइनल के बाद सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *