चर्चा में

वन मंत्री केदार कश्यप ने नव प्रवेशित विद्यार्थियों का मुँह मीठा कराकर तथा गणवेश एवं पाठ्य पुस्तक प्रदान कर कराया शाला प्रवेश

-जिले के अंतिम छोर के गांवों के बच्चों को भी शिक्षा से जोड़ा जाएगा – कश्यप

जितेन्द्र बिरनवार/नारायणपुर –

राज्य शासन के निर्देशानुसार शिक्षा सत्र 2024-25 हेतु जिले के विभिन्न विद्यालयों में शाला प्रवेशोत्सव आयोजित किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज राज्य शासन के वन एवं जलवायु परिवर्तन, कौशल विकास, जल संसाधन तथा सहकारिता मंत्री केदार कश्यप की उपस्थिति मेें जिला स्तरीय शालाप्रवेशोत्सव का आयोजन एजी सिनेमा हॉल में किया गया।उन्होंने समारोह के दौरान नव प्रवेशित विद्यार्थियों का आत्मीय स्वागत कर उनका शाला प्रवेश कराया। इसके अंतर्गत आज जिले के विभिन्न विद्यालयों से पहुंचे विद्यार्थियों को तिलक चंदन लगाकर पुष्पगुच्छ तथा पुस्तक, स्कूल बैग एवं गणवेश देकर स्वागत किया।उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के अंतिम छोर के गांव में रहने वाले बच्चों को भी स्कूल में प्रवेश दिलाकर शिक्षा से जोड़ा जाएगा।

राज्य सरकार के मंशानुरूप जिले के हर गांवों में विद्यालय खोला गया है। प्रदेश के अन्य जिलों की तरह नारायणपुर जिले के बच्चों के प्रतिभा को निखारने का कार्य किया जा रहा है। भविष्य में जिले में इंजिनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज प्रारंभ किया जाएगा।उन्होंने बच्चों को उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप लोग भविष्य के निर्माता हैं। जिले के विभिन्न विद्यालयों के बच्चों के प्रतिभा को निखारने के लिए खेल खेल में शिक्षा और स्मार्ट क्लास रूम का भी स्थापित किया जा रहा है। जिले के शिक्षक विहिन शालाओं में शिक्षक की व्यवस्था भी किया जा रहा है। जिले के एक भी बच्चे शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किया जा रहा है।

कलेक्टर बिपिन मांझी ने नव प्रवेशित विद्यार्थियों के शाला में प्रवेश लेने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य एवं मंगलमय जीवन की कामना की।

कलेक्टर ने विद्यार्थी जीवन को व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अवसर बताते हुए इसका सदुपयोग करने को कहा।उन्होंने सभी विद्यार्थियों को प्रतिदिन स्कूल आने तथा नियमित रूप से पढ़ाई कर अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने की भी समझाईश दी और कहा कि अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों का सम्मान भी किया जाएगा।

कार्यक्रम को सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा ने भी संबोधित किया।कार्यक्रम में जनपद पंचायत सदस्य प्रताप मण्डावी, पार्षद जैकी कश्यप, बृजमोहन देवांगन, मनोज जैन, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आकांक्षा शिक्षा खलखो, अपर कलेक्टर बिरेन्द्र बहादुर पंचभाई, परियोजना अधिकारी साक्षरता महेन्द्र देहारी, कार्यक्रम समन्वयक उमेश रावत, जिला मिशन समन्वयक भवानी शंकर रेड्डी सहित शिक्षक शिक्षिकाएं तथा छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

37 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago