0 2 dys

बारिश का मौसम गर्मियों से राहत तो दिलाता है,  लेकिन लेकिन यह मौसम नमी भरा होता है। जिससे इस मौसम में कमजोर पाचन, एलर्जी और कई बीमारियां होने की संभावना होती हैं। बारिश के दिनों में लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन  हो सकते हैं। अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट का विशेष रूप से ख्याल रखें। तो आइए जानते हैं इस मौसम में किन चीज़ों को खाने से बचना चाहिए।

स्ट्रीट फूड खाने में टेस्टी हो सकते हैं. मानसून के मौसम में इससे बचने की सलाह दी जाती है. स्ट्रीट फूड पूरी तरह से हाइजीनिक नहीं होते हैं, जिसके चलते ये जल्दी दूषित हो सकते हैं. चाट, पकोड़े और समोसे जैसे तमाम स्ट्रीट फूड्स हमारे पाचन के लिहाज से ठीक नहीं हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तेल में डीप फ्राई किया जाता है, जिससे ब्लोटिंग हो सकती है.

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार साग जैसे पालक, सलाद और बंदगोभी को बेहद हेल्दी माना जाता है. हालांकि, मानसून के दौरान ह्यूमिडिटी और पानी जमा रहने से ये सब्जियां दूषित हो जाती हैं. बैक्टीरिया और पैरासाइट पत्तेदार सब्जियों में जल्दी आ जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप पत्तेदार सब्जियों को खाने जा रहे हैं तो इन्हें अच्छी तरह से धोकर ही पकाएं.

सीफूड से बचें

सीफूड लवर्स को मानसून के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है. फिश और शेलफिश इस मौसम में जल्दी दूषित हो सकती हैं. इसके अलावा, जल प्रदूषण भी सीफूड की क्वालिटी पर असर डालता है, जिससे फूड पॉयजनिंग होने का खतरा रहता है.

मानसून के दौरान ह्यूमिडिटी और ठीक से रेफ्रिजरेशन के कारण डेयरी प्रोडक्ट्स भी खाना सेफ नहीं है. कच्चा दूध, दही या पनीर जैसे नॉन पाश्चुराइज डेयरी प्रोडक्ट में कई सारे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *