सौंदर्य व स्वास्थ्य

Happy Rose Day 2024: जाने 7 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है रोज डे? क्या है इसके पीछे का राज

हर साल लाखों प्रेमी जोड़े को फरवरी महीने का इन्तेजार रहता है 7 फरवरी यानी कि आज से प्यार करने वालों का सीजन शुरू हो गया है। आज से अगले सात दिनों तक हजारो लोग अपनी लव लाइफ शुरू करने और अपने क्रश को मनाने के लिए अपनी फीलिंग्स बयां करेंगे, इसकी शुरुआत 7 फरवरी यानी रोज डे से होती है। आज के दिन रोज डे मनाया जाता है और अपने पार्टनर को मनाने के लिए गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं, कई लोग आज के दिन अपनी पुरानी दोस्ती को भी येलो रोज के साथ सेलिब्रेट करते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर फरवरी के महीने में ही या फिर 7 तारीख को ही रोज डे क्यों मनाया जाता है।

वेलेंटाइन स्पेशल लव वीक

फरवरी का पूरा महिना प्यार करने वालो के लिए ही होता है, हर प्रेमी जोड़े के लिए यह महिना बहुत खास होता है। इस महीने के दूसरे सप्ताह को वैलेंटाइन वीक कहा जाता है, रोज़ डे से इस रोमांटिक सीज़न की शुरुआत होती है। इस वीक जो सिंगल है उन्हें अपने नए पार्टनर की तलाश होती है साथ ही कई सुन्दर कपल्स मिलकर इस खास वीक का जश्न मनाते है कई जोड़ा बाहर घुमने के लिए जाता है तो कई अपनी पहली डेटिंग पर, इनमे से कुछ कपल्स ऐसे भी है जो लॉन्ग डिस्टेंस रियलेशन में होते है ये कपल्स ऑनलाइन डेटिंग या सोशल मीडिया पर इस वीक को सेलिब्रेट करते है।

गुलाब जो प्रेम का प्रतिक होता है वैलेंटाइन वीक के पहले ही दिन अपने पार्टनर को गुलाब का गुलदस्ता देकर उन्हें खास महसूर कराया जाता है जो हवाके साथ – साथ प्रेमी जोड़ो के जीवन में भी मनमोहक फूलों की खुशबू भर देता है और अपने रंगों से हमारे दिन को रोशन कर देता है, इतिहास से लेकर महत्व तक, यहां वह सब कुछ है वैलेंटाइन डे हमें प्यार का मूल्य दिखाता है यह उत्सव 7 फरवरी को रोज़ डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी, वेलेंटाइन डे पर समाप्त होता है।

जाने क्यों मनाया जाता है रोज डे?

हर प्रेमी जोड़ा 7 फरवरी को रोज़ डे बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रोमन पौराणिक कथाओ में, गुलाब रहस्य और जुनून का प्रतीक रहा है, वहीँ एशियाई और अरबी संस्कृतियों जैसी पूर्वी सभ्यताओं में, गुलाब को प्यार से जोड़ा जाता है, शायद इसकी मीठी खुशबू और सुंदर रंगों के कारण अक्सर यह माना जाता है कि ब्रिटिश साम्राज्य के लोग अपने स्नेह की निशानी के रूप में एक-दूसरे को गुलाब का फुल देकर एक – दुसरे के प्रति अपना प्रेम दिखाते थे। तब से, 7 फरवरी को रोज़ डे के रूप में मान्यता दी गई है, जो गुलाब देने और प्राप्त करने के लिए अब तक मशहूर है।

रोज़ डे का महत्व

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है, जो प्यार और स्नेह का प्रतीक है,प्यार के प्रतीक के रूप में गुलाब का उपयोग करके भावनाओं को व्यक्त किया जाता है, विशेष रूप से रोमांटिक लोगों को रोज़ डे वैलेंटाइन डे से पहले सप्ताह भर चलने वाले प्यार के उत्सव की रूपरेखा तैयार करता है।

 

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

28 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago