चर्चा में

श्री रामलला दर्शन योजना के तहत दूसरे चरण में 164 दर्शनार्थियों को मिलेगा लाभ

बलरामपुर संवाददाता – युसूफ खान

17 जुलाई को स्पेशल ट्रेन प्रस्थान करेगी अयोध्या धाम

बलरामपुर 09 जुलाई 2024/ राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासियों को अयोध्या धाम यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु शासकीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से श्री रामलला दर्शन (अयोध्या धाम)यात्रा योजना नियम 2024 लागू किया गया है। जिसके तहत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में प्रथम चरण में 160 श्रद्धालुओं को श्री रामलला दर्शन योजना का लाभ प्राप्त हुआ है। इसी के साथ ही दूसरे चरण में 17 जुलाई को 164 दर्शनार्थियों को योजना अन्तर्गत अयोध्या धाम का यात्रा कराया जाएगा।

योजना अन्तर्गत अयोध्या धाम जाने की आगामी निर्धारित तिथियां

श्री रामलला दर्शन योजना अन्तर्गत तृतीय चरण में 14 अगस्त एवं चतुर्थ चरण में 10 सितंबर 2024 को स्पेशल ट्रेन अम्बिकापुर से अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान करेगी।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कैसे करें आवेदन

ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में नगरीय पंचायत के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में इस योजना हेतु आवेदन किया जा सकता है। जिसमें 25 प्रतिशत हितग्राही शहरी एवं 75 प्रतिशत हितग्राही ग्रामीण क्षेत्र के होंगे। प्रत्येक स्थान की यात्रा हेतु प्राप्त आवेदनों में से उपलब्ध कोटे के अनुसार यात्रियों का चयन किया जाएगा। यदि निर्धारित कोटे से अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो लॉटरी द्वारा यात्रियों का चयन किया जाएगा। कोटे के 25 प्रतिशत यात्रियों की प्रतिक्षा सूची भी बनाई जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन के साथ आवेदक को अपनी पासपोर्ट साईज की फोटो तथा एक पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिसने अकेले यात्रा हेतु आवेदन किया है अपने साथ एक सहायक को यात्रा पर ले जाने की पात्रता होगी। यात्रा के पूर्व प्रत्येक हितग्राहियों का मेडिकल टेस्ट भी कराई जाएगी। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा चयनित हितग्राहियों के लिए दर्शन योजना अंतर्गत संभावित तिथियों को परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
ज्ञात हो कि जिले में श्री रामलला दर्शन योजना के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर द्वारा जिला स्तरीय समिति का गठन भी किया गया है। जिला स्तरीय समिति श्री रामलला दर्शन योजना का लाभ लेने वाले यात्रियों के सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करती है। गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा चिन्हित ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों से चयनित हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

News36garh Reporter

Recent Posts

धर्मगुरु गुरु बालदास साहेब का अवतरण दिवस व सतनामी स्वाभिमान दिवस को धूमधाम से मनाया गया

रायपुर/सोमन साहू:- 18 अक्टूबर 2024: सतनामी समाज द्वारा उनके राजागुरु, धर्मगुरु गुरु बालदास साहेब के…

2 hours ago

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम विद्यार्थियों को जागरूक करने का सशक्त माध्यम – डॉ. गणेश साहू

-लइका मन मा दिमागी सेहत के चिंता के चिन्हारी कार्यक्रम खिलेश साहू/धमतरी - जिला के…

2 hours ago

महात्मा गांधी विचार संगोष्ठी का कार्यक्रम कल कोर्रा में

खिलेश साहू/भखारा - महात्मा गांधी युवा विचार संगठन कोर्रा और ब्लॉक भखारा के तत्वधान में…

3 hours ago

50 लीटर अवैध कच्ची महुआ शराब के साथ आरोपी को किया गिरफ्तार ; थाना नवागढ़ पुलिस की त्वरित कार्यवाही:

निलेश सिंह/जांजगीर-चांपा: पुलिस अधीक्षक जांजगीर चांपा के निर्देशन में एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेंद्र कुमार…

3 hours ago

” प्रदेश के 3500 से अधिक शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में 11 वर्षो से रिक्त पड़े प्राचार्य के पदों पर पदोन्नति प्रेदश संयोजक ने की मांग “

रायपुर - "छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति एवं व्याख्याता पदोन्नति संघर्ष मोर्चा" तथा " छत्तीसगढ़ राज्य…

3 hours ago

तेज गति में वाहन चलाने पाए जाने तथा यातायात नियमों का उलंघन करने वालो पर यातायात पुलिस द्वारा की जा रही हैं लगातार कार्यवाही

राजेंद्र जायसवाल/जांजगीर - चाम्पा - श्री विवेक शुक्ला (IPS)पुलिस अधीक्षक जांजगीर चांपा के निर्देशन में…

3 hours ago