प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

बलरामपुर 10 जुलाई 2024

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है। इस के तहत विनिर्माण क्षेत्र में अधिकतम 50 लाख रुपए की परियोजना तथा सेवा-व्यवसाय क्षेत्र में अधिकतम 20 लाख रुपए की परियोजना के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाता है। पात्र आवेदक के.वी.आई.सी. की वेबसाइट केवीआईसी ऑनलाइन डॉट जीओवी डॉट इन में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने की पात्रता

योजना की पात्रता के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिये। विनिर्माण के क्षेत्र में 10 लाख तथा सेवा-व्यवसाय के क्षेत्र में 5 लाख रुपए से अधिक परियोजना की स्थापना हेतु लाभार्थी को 8वीं उत्तीर्ण आवश्यक होगा। योजना के अंतर्गत कोई आय सीमा नहीं है। ऐसी संस्था-व्यक्ति, जिन्हें शासन के किसी अन्य योजना के तहत अनुदान का लाभ प्राप्त हो चुका है इस योजना के तहत ऋण हेतु अपात्र होंगे।

लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने हेतु जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनमें परियोजना प्रतिवेदन, नगर या ग्राम पंचायत का अनापत्ति सह जनसंख्या प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, आवेदक श्रेणी विशेष से होने पर सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की प्रति, दिव्यांग होने पर सक्षम अधिकारी का दिव्यांगता प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साईज फोटो शामिल है। आवेदन किये जाने हेतु कोई शुल्क की आवश्यकता नहीं हैं।

उद्योग एवं सेवा व्यवसाय शुरू करने हेतु निर्धारित अंशदान एवं अनुदान की पात्रता

सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों को 10 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला, दिव्यांग को 5 प्रतिशत अंशदान देना होगा। सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों को शहरी क्षेत्र में 15 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 25 प्रतिशत अनुदान की पात्रता होगी। इसी प्रकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला, दिव्यांग, पूर्व सैनिक को शहरी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 35 प्रतिशत अनुदान की पात्रता होगी।

अधिक जानकारी के लिए करे संपर्क

योजना की अधिक जानकारी के लिए कार्यालय महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र संयुक्त जिला कार्यालय बलरामपुर में संपर्क कर सकते हैं।

बलरामपुर संवाददाता – युसूफ खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *