चर्चा में

बी.एड और एल. एल. बी. खुलना कुरूद के शिक्षा जगत का अनमोल तोहफा

रिपोर्ट- खिलेश साहू

कुरूद

वैसे तो कुरूद अपनी संस्कृति , खेलकूद और राजनीतिक उत्कृष्टता के लिए देश में जाना जाता है , पर छोटे से नगर पंचायत कस्बा में स्थित महाविद्यालय में अन्यान्य विषयों में स्नातकोत्तर , बी पी एड, बायोटेक्नोलॉजी और कंप्यूटर जैसे विषयों में डिग्री होने के बाद भी कुरूद के विधायक अजय चंद्राकर ने एक बार फिर छत्तीसगढ़ के अनुपूरक बजट में बी.एड और एल एल बी जैसे विषयों में स्नातक प्रारंभ करके कुरूद के नाम को शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में ला खड़ा किया है । कुरूद की वर्तमान पीढ़ी ने कल्पना नही की थी कुरूद जैसे छोटे से कस्बा में दो केंद्रीय स्तर के विद्यालय होंगे , कृषि और उद्यानिकी के कॉलेज खुलेंगे और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का बेहतर आई टी आई होगा । कुछ साल पहले महज हिन्दी में एम ए हुआ करता था तब कुछ लोग ही स्नातकोत्तर की डिग्री ले पाते थे और अधिकांश युवा नियमित पढ़ाई से वंचित हो जाते थे, उस एक विषय पर एम. ए. मजबूरी भी बन जाती थी और आज हमारे छात्र छात्राएं विषयों का ऑप्शन च्वाइस करने लगे हैं। दूरदर्शी सोच , निः निःस्वार्थ समाज सेवा की भावना से सराबोर विधायक अजय चंद्राकर ने शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं के लिए जो काम किया है वह शताब्दियों तक पीढ़ी को संवारने का काम है । आज बजट में स्वीकृत हुए ये दोनो विषय बी एड और एल.एल.बी महज एक डिग्री नही बल्कि इन विषयों से रोजगार ही नही बल्कि एक न्यायसंगत समाज भी मिलेगा , एक दिन ऐसा भी अवसर आएगा जब कुरूद से निकले छात्र प्रदेश ही नहीं देश के किसी अदालत में मुख्य न्यायाधीश की भूमिका पर होगा । कुरूद विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिर्री में महाविद्यालय की घोषणा होने के बाद एक ही विधानसभा के कुरूद और भखारा सहित दो स्नातकोत्तर महाविद्यालय और सिलौटी तथा सिर्री मिलाकर चार महाविद्यालय वाला देश का पहला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र होगा ।
दिन रात जागकर कुरूद क्षेत्र के विकास के लिए सपने देखने वाले लाडले सपूत अजय चंद्राकर ने इन सपनों को नींद में नही देखा होगा इतने बड़े सपने जागकर ही देखे जा सकते हैं , अरे सपने अपने लिए नहीं बल्कि कुरूद क्षेत्र के युवा छात्र छात्राओं के भविष्य के लिए देखे गए सपने हैं । शिक्षा जगत में नए पाठ्यक्रम जोडकर कुरूद क्षेत्र के नाम को गौरवान्वित कर कुरूद क्षेत्र की तरुणाई को नई दिशा देने वाले विकास पुरुष अजय चंद्राकर को कुरूद की जनता की ओर से जागृति साहू अध्यक्ष महिला मोर्चा कुरुद ने आभार प्रकट किया।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

सुकमा के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र ‘‘दुलेड़’’ एवं ‘‘मुरकराजकोण्डा’’ में सुरक्षा बलों के अथक प्रयास से प्रारम्भ हुआ कुंदेड़ क्षेत्र में जियो 4-G मोबाईल नेटवर्क

सुकमा संवाददाता - दीपक पोड़ीयामी जिला सुकमा के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र ‘‘दुलेड़’’ एवं ‘‘मुरकराजकोण्डा’’…

3 hours ago

लक्ष्मण घाट – यहाँ श्रीराम ने किया था अपने पितरों और लक्ष्मण जी के लिए तर्पण

अयोध्या प्रभु श्री राम की जन्म भूमि होने की वजह से हिन्दुओं के लिए पवित्र…

3 hours ago

10 दिनों की विधिवत पूजा के बाद गणपति बाप्पा का किया गया धूमधाम से विसर्जन

रतनपुर संवाददाता - विमल सोनी खैरा ... ग्राम पंचायत खैरा सहित अंचल के चपोरा, सेमरा,नवागांव,उमरियादादर,रिगवार…

4 hours ago

विधायक निधि से 58.50 लाख के कार्य स्वीकृत, कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव ने जीपीएम ज़िले को दी विकास की सौगात

पेंड्रा संवाददाता - दीपक कश्यप पेंड्रा - कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव ने जीपीएम ज़िले की…

4 hours ago

20 सितम्बर 2024 शुक्रवार – कुंभ राशी जातकों का दिन रहेगा खुशनुमा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि तृतीया 21:18 तक नक्षत्र अश्विनी 26:43 तक प्रथम करण वणिजा 10:57…

13 hours ago