चर्चा में

शासकीय नवीन महाविद्यालय बांकी मोंगरा में 25वीं “कारगिल विजय दिवस” का आयोजन

कोरबा बांकीमोंगरा न्यूज 36 गढ़ 26 जुलाई 2024 को शासकीय नवीन महाविद्यालय बांकी मोंगरा में 25वीं “कारगिल विजय दिवस” धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिनका मुख्य उद्देश्य कारगिल युद्ध के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना और राष्ट्रप्रेम की भावना को जागृत करना था।

कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय के प्रांगण में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत वृक्षारोपण से हुई। इस अभियान में छात्र-छात्राएं और स्वयंसेवक उत्साहपूर्वक भाग लेते हुए विभिन्न प्रकार के पौधे लेकर आए और महाविद्यालय परिसर में उनका रोपण कर एक सुंदर वाटिका का निर्माण किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना था।

वृक्षारोपण के पश्चात महाविद्यालय के प्राध्यापकगण और छात्रों द्वारा “पंच प्रण प्रतिज्ञा” ली गई। इस प्रतिज्ञा में देश के प्रति समर्पण, ईमानदारी और सेवा भावना को प्राथमिकता दी गई।

इसके बाद एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें स्वयंसेवकों को कारगिल विजय दिवस के महत्व और इतिहास के बारे में विस्तार से बताया गया। इस दौरान प्राध्यापकों और वरिष्ठ छात्रों ने अपने विचार व्यक्त किए और कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना के शौर्य और बलिदान की कहानियाँ सुनाईं। वक्ताओं ने कारगिल के नायकों की वीरता और अदम्य साहस को सलाम करते हुए उनकी गाथाओं को वर्तमान पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया।

सभा के अंत में पूर्व स्वयंसेवकों को “बी” प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। यह प्रमाण पत्र उन स्वयंसेवकों को उनके उत्कृष्ट योगदान और सेवाओं के लिए प्रदान किया गया, जिन्होंने महाविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाई थी।

इस पूरे आयोजन का उद्देश्य छात्रों में राष्ट्रप्रेम, सेवा भावना और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना था। महाविद्यालय के वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक भुनेश्वर सिंह कंवर ने अपने समापन भाषण में सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन का आश्वासन दिया।

इस प्रकार, शासकीय नवीन महाविद्यालय बांकी मोंगरा में 25वीं “कारगिल विजय दिवस” का आयोजन अत्यंत उत्साह और गर्व के साथ संपन्न हुआ, इस मौके पर प्राध्यापकगण विजय कुमार लहरे, रघुराज सिंह तंवर, पुरुषोत्तम सिंह कंवर, रवींद्र कुमार पैकरा, अखिलेश कुमार,गुलाब सिंह कंवर, अतिथि व्याख्याता सतरुपा गोंड, अमन गुरुद्वान, लकेश्वरी केवट आदि उपस्थित लोगों के मन में देशभक्ति और सेवा भावना का संचार किया।

कोरबा संवाददाता – कृष्णा दास

News36garh Reporter

Recent Posts

19 सितम्बर 2024, गुरुवार – धनु राशी जातकों का दिन रहेगा जोखिम भरा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि द्वितिया 24:41 तक नक्षत्र उत्तरभाद्रपदा 06:07 तक प्रथम करण तैतिल 14:30…

8 hours ago

रतनपुर – छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ का ब्लॉक स्तरीय मीटिंग हुआ मस्तूरी में संपन्न

रतनपुर संवाददाता – रवि परिहार संध के पदाधिकारी हुए ब्लाक के कर्मचारियों की समस्याओं से…

9 hours ago

गांव-गांव में चला सामूहिक स्वच्छता अभियान, स्वच्छता ही सेवा की ली नागरिकों ने शपथ

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर-चांपा 18 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के निर्देशन एवं…

9 hours ago

अस्थाई पटाखा लायसेंस हेतु 20 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते

जांजगीर-चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर-चांपा 18 सितम्बर 2024/ दीपावली पर्व की दृष्टि से अस्थाई पटाखा…

10 hours ago

उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव अमेरिका प्रवास के बाद 19 सितम्बर को लौटेंगे स्वदेश

संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल बिलासपुर. 18 सितम्बर 2024. उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव अमेरिका का…

10 hours ago

जागव बोटर कार्यक्रम अंतर्गत नव मतदाताओं ने अमूल्य मतों का प्रयोग करने दिया संदेश रैली और मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के प्रति किया जा रहा जागरूक

संवाददाता/ विकास कुमार यादव बलरामपुर / आगामी नगर पंचायत/पालिका एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2024-25…

10 hours ago