चर्चा में

मजबूत होंगे गांव और ग्रामीण, कृषि, सशक्तिकरण और ढांचागत विकास में गति आएगी – बिसेसर साहू

संजय सोनी/राजनांदगांव। 

छत्‍तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने अमृतकाल : छत्‍तीसगढ़ विजन 2047 को हासिल करने के लिए हर चुनौती से पार पाने के इरादे जाहिर कर दिए हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता व सांसद प्रतिनिधि बिशेसर दास साहू ने वित्‍तमंत्री ओपी चौधरी द्वारा पेश किए गए बजट का स्‍वागत किया है।

उन्‍होंने कहा कि छत्‍तीसगढ़ की तकरीबन 80 प्रतिशत आबादी ग्रामीण है और मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के नेतृत्‍व वाली सरकार में वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी ने इस सेक्‍टर को हर तरह की सुविधाओं, रोजगार और सशक्तिकरण के लिए बजट में प्रावधान किए हैं। निश्चित ही इस बजट के कार्यान्‍वयन का बड़ा असर छत्‍तीसगढ़ के विकास में दिखेगा। छत्तीसगढ़ के लिए जारी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्‍होंने कहा कि यह बजट सर्वजनहिताय की सोच वाला प्रदेश की आर्थिक स्तिथि सुधारने वाला है जिसमे सभी क्षेत्र के सभी वर्गों के हित की बात की गई है ।

उन्‍होंने कहा कि – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे बड़े विजन के तौर पर देशभर में जलजीवन मिशन जारी है। बजट में इस योजना के लिए 4 हजार 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इससे ग्रामीण इलाकों में हर घर शुद्ध पेयजल उपलब्‍ध करवाने की योजना और भी तेजगति से आगे बढ़ेगी। यह एक बड़ा कदम है। इसी तरह वनक्षेत्र के तेंदूपत्‍ता संग्राहक परिवारों को दोबारा चरण पादुकाएं आबंटित होंगी।

बिसेसर साहू ने कहा कि – वित्‍त मंत्री ने हर क्षेत्र, वर्ग पर फोकस किया है जो कि अपने आप में चुनौतीपूर्ण कार्य है और इसमें वे खरे उतरे हैं। कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपए उन्‍होंने दिए हैं। दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना प्रारंभ कर प्रत्‍येक हितग्राही परिवारों को 10 हजार रुपए साल दिए जाएंगे। ये मोदी की गारंटी का भी हिस्‍सा है। कृषि बजट में 33% की वृद्धि हुई है। इससे एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर में ग्रोथ और कृषकों को बड़ी मदद हासिल होगी। नवाचार को भी बढ़ावा मिलेगा जिसका नतीजा बेहतर उत्‍पादन के रुप में सामने आएगा। कृषि के सिंचाई को मजबूत करने सिंचाई रकबे के विस्तार के लिए 3000 करोड़ रुपए की बड़ी राशि का प्रावधान किया गया है।

News36garh Reporter

Recent Posts

17 सितम्बर 2024, मंगलवार – तुला राशी जातकों को क़ानूनी मामला कर सकता है परेशान, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि चतुर्दशी 11:42 तक नक्षत्र शतभिषा 13:43 तक प्रथम करण वणिजा 11:42…

2 hours ago

गुपचुप शादी रचाई अदिति राव और सिद्धार्थ ने, खुबसूरत तस्वीरें शेयर कर फैन्स को दिया सरप्राइज

बॉलीवुड के स्टार कपल अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ ने शादी कर ली है। उन्होंने…

2 hours ago

रग्बी मे बिलासपुर संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे तागा स्कूल के खिलाड़ी

जांजगीर चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर चांपा व्यायाम शिक्षक चंद्रशेखर महतो के मार्गदर्शन में…

4 hours ago

गेमन पुल के नीचे हसदेव नदी में मिली युवक की लाश, इलाके में फैली सनसनी।

जांजगीर चांपा संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल चांपा। हसदेव नदी के गेमन पुल के नीचे एक…

4 hours ago

100 वर्षों से विराजमान हो रहे है गणेश जी ; बैधनाथ परिवार ने किया भंडारा ; 100 वर्ष पूर्ण होने पर हुआ आयोजन

गौरेला: गणेश उत्सव के अवसर पर गौरेला के सिंघल वैधनाथ परिवार के द्वारा 100 वर्षों…

4 hours ago