मुख्य ख़बरें

अजा एकादशी व्रत से होती है समस्त मनोकामना की पूर्ति: जागेश्वर अवस्थी महंत सिद्ध पीठ श्री भैरव मंदिर रतनपुर से जाने शुभ मुहूर्त और कथा….

भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि को अजा एकादशी व्रत रखा जाता है। इस बार यह व्रत 29 अगस्त 2024, गुरुवार को रखा जाएगा।

एकादशी तिथि कब से कब तक-:

एकादशी तिथि बुधवार रात 1:20 Am से गुरुवार 1:38 Am तक रहेगी।अतः अजा एकादशी व्रत 29 अगस्त 2024, गुरुवार को रखा जाएगा।

व्रत पारण का समय-:

अजा एकादशी व्रत का पारण 30 अगस्त 2024, शुक्रवार को किया जाएगा। व्रत पारण का समय सुबह 07 बजकर 50 मिनट से सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक रहेगा।

एकादशी तिथि को भगवान विष्णु की पूजा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से अनंत गुना फल की प्राप्ति होती है भगवान विष्णु को तुलसी पत्र एवं मंजरी चढ़कर केसर का तिलक मौसमी फल का भोग लगाकर पूजा करे भगवान के सामने अपने मनोकामना बोलने से अवश्य ही पूर्ण होती है.

अजा एकादशी व्रत कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, प्राचीन काल में चक्रवर्ती राजा हरिश्चंद्र था। उसके जीवन में कुछ ऐसी समस्या आई, जिसकी वजह से उसका सारा राजपाट चौपट हो गया। पत्नी, पुत्र और परिवार सब छूट गए। इसके बाद वह एक चांडाल का दासी बन गया। चांडाल लोग सत्यवादी थे। वह जीवन में सदैव सच बोलते थे। उनका सोचना था कि वह ऐसा क्या उपाय करें, जिसके द्वारा राजा के परिवार का उद्धार हो जाए.

एक समय ऐसा आया कि वे सभी बैठे हुए थे, तो उस दौरान गौतम ऋषि का आगमन हुआ। हरिश्चंद्र ने उन्हें प्रणाम कर अपनी सभी समस्या को बताया। गौतम ऋषि ने उनके दर्द को सुनकर भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अजा एकादशी व्रत करने की सलाह दी और कहा कि इस व्रत को करने से सभी पापों का नाश होगा और आपकी पीड़ा भी दूर होगी। इसके पश्चात हरिश्चंद्र ने विधिपूर्वक अजा एकादशी व्रत रख कर भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना की और श्रीहरि का जागरण किया।

अजा एकादशी व्रत करने से हरिश्चंद्र से सभी पाप नष्ट हुए और आसमान से फूलों की वर्षा हुई। साथ ही उनको उनका परिवार और राजपाट दोबारा प्राप्त हो गया। मृत्यु के पश्चात उनको बैकुण्ठ की प्राप्ति हुई। इसी तरह अजा एकादशी व्रत की शुरुआत हुई।

News36garh Reporter

Recent Posts

सुकमा के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र ‘‘दुलेड़’’ एवं ‘‘मुरकराजकोण्डा’’ में सुरक्षा बलों के अथक प्रयास से प्रारम्भ हुआ कुंदेड़ क्षेत्र में जियो 4-G मोबाईल नेटवर्क

सुकमा संवाददाता - दीपक पोड़ीयामी जिला सुकमा के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र ‘‘दुलेड़’’ एवं ‘‘मुरकराजकोण्डा’’…

27 mins ago

लक्ष्मण घाट – यहाँ श्रीराम ने किया था अपने पितरों और लक्ष्मण जी के लिए तर्पण

अयोध्या प्रभु श्री राम की जन्म भूमि होने की वजह से हिन्दुओं के लिए पवित्र…

39 mins ago

10 दिनों की विधिवत पूजा के बाद गणपति बाप्पा का किया गया धूमधाम से विसर्जन

रतनपुर संवाददाता - विमल सोनी खैरा ... ग्राम पंचायत खैरा सहित अंचल के चपोरा, सेमरा,नवागांव,उमरियादादर,रिगवार…

2 hours ago

विधायक निधि से 58.50 लाख के कार्य स्वीकृत, कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव ने जीपीएम ज़िले को दी विकास की सौगात

पेंड्रा संवाददाता - दीपक कश्यप पेंड्रा - कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव ने जीपीएम ज़िले की…

2 hours ago

20 सितम्बर 2024 शुक्रवार – कुंभ राशी जातकों का दिन रहेगा खुशनुमा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि तृतीया 21:18 तक नक्षत्र अश्विनी 26:43 तक प्रथम करण वणिजा 10:57…

10 hours ago