अस्मिता

स्वास्थ एवं सौन्दर्य परामर्श असमय सफेद बालो से है परेशान तो जाने वजह और समाधान..

बाल का सफेद हो जाना एक आम समस्या है। लेकिन यह समस्या तब हमें परेशान करती है, जब हम उम्र से पहले बूढ़ें दिखने लगते हैं। उम्र से पहले बूढ़े ना दिखें इस चक्कर में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है, जिसकी वजह से हमारे बाल और भी सफेद हो जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार यदि हम उन गलतियों पर ध्यान दें, तो शायद हमारे बाल उम्र से पहले सफेद होने से बच सकते हैं। तो आइए आज हम आपको उम्र से पहले बाल सफेद होने के कुछ कॉमन हेयर मिस्टेक के बारे में बताते हैं।

उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण

तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

आजकल हर लोग बाल को खूबसूरत बनाने के चक्कर में तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर या हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप कम से कम हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, तो आपके बाल उम्र से पहले सफेद होने से बच सकते हैं। आपको बता दें, कई तरह की हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से कमजोर हो जाते है। ऐसी गलती हमारे बाल को उम्र से पहले सफेद बना सकती है।

डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करना

दूषित हवा और मिलावट खाना खाने की वजह से आजकल उम्र से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। बूढ़े ना दिखें इस चक्कर में हम अपने बाल को कलर करना शुरू कर देते है। आपको बता दें डाई करने से बाल रूखे, बेजान होने के साथ-साथ पहले से और भी ज्यादा सफेद हो जाते हैं।

हीटिंग प्रोडक्‍ट्स जैसी चीजों का इस्तेमाल करना

आजकल लोग पार्टी में जाने से पहले बालों खूबसूरत बनाने के लिए  हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल जरूर करते हैं। आपको बता दें ऐसी चीजों का बार-बार इस्तेमाल करने से बाल दो मुंहे और कमजोर हो जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार हिटिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल उम्र से पहले सफेद भी हो सकते हैं।

हेयर केयर सप्लीमेंट्स का इस्‍तेमाल नहीं करना

एक्सपर्ट के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे खाने पान में भी बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से हमें बालों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। जैसे कि बायोटिन और हेयर सप्लीमेंट्स। बालों पर ये सब करवाते रहने से हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते है और उम्र से पहले बाल  सफेद नहीं होते हैं।

हाइड्रेशन की कमी के कारण

एक्सपर्ट के अनुसार बालों में हाइड्रेशन की कमी के कारण से भी बाल उम्र से पहले सफेद होने शुरू हो जाते हैं। यदि आप बालों पर नेचुरल ऑयल या जिसमें ज्यादा हाइड्रेशन की मात्रा हो वैसे ऑयल लगाएं, तो आपके डैमेज बाल टूटने भी बंद हो सकते है और सफेद होने से भी बच सकते हैं।

कई कारक, विशेष रूप से आनुवंशिकी, अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं जैसे थायरॉयड, ऑटोइम्यून रोग और पोषण संबंधी कमियां बालों के जल्दी सफेद होने में भूमिका निभाती हैं। थायराइड की शिथिलता, विशेष रूप से हाइपोथायरायडिज्म, का बालों के समय से पहले सफेद होने से गहरा संबंध है।

समाधान

धूम्रपान छोड़ें, क्योंकि यह बालों के रोमों को नुकसान पहुंचा सकता है और खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है, जिससे बालों की मेलेनिन उत्पादन करने की क्षमता ख़राब हो सकती है।

विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन सुनिश्चित करें, जैसे पत्तेदार सब्जियाँ, अंडे, मछली और नट्स पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो स्वस्थ बालों का समर्थन करते हैं।

यदि कोई अपने बालों को रंगना चाहता है तो केवल अमोनिया मुक्त रंग का उपयोग करें

अपने बालों को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए टोपी पहनें या यूवी सुरक्षा वाले बाल उत्पादों का उपयोग करें

पर्याप्त पानी पीने से आपके बाल और स्कैल्प हाइड्रेटेड रहते हैं।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

57 mins ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

5 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

5 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

7 hours ago