मुख्य ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव, 24 सीटों पर पहले चरण के लिए हो रहे मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के फर्स्ट फेज में बुधवार को 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। इसमें 23.27 लाख वोटर्स शामिल होंगे।

2014 के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। 18 सितंबर को पहले दौर के मतदान में हिस्सा लेने के लिए 23 लाख मतदाता पात्र हैं। इस चरण में कुल 219 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है जिनमें से करीब आधे करोड़पति हैं।

सुबह 1 बजे तक 41.17 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। सबसे ज्यादा किश्तवाड़ 56.86% मतदान हुआ, जबकि सबसे कम पुलवामा में 29.84% वोट डाले गए। वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी। पहले चरण में 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। हरियाणा के साथ ही जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे।

जम्मू कश्मीर में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (गठबंधन), पीडीपी के बीच माना जा रहा है। भाजपा ने जम्मू में जहां सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं वहीं दूसरी ओर कश्मीर में कुछ ही प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। कांग्रेस नेकां के साथ गठबंधन में है और इसने जम्मू क्षेत्र में ही ज्यादातर चेहरे उतारे हैं। महबूबा मुफ्ती की पीडीपी दोनों क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा अन्य छोटे दलों ने भी मुकाबले को दिलचस्प बनाने की कोशिश की है।

किश्तवाड़ से भाजपा प्रत्याशी शगुन परिहार ने बागवान मोहल्ले में बिना पहचान पत्र के वोट डलवाने का आरोप लगाया। इस वजह से कुछ देर वोटिंग रुकी रही।

अलग-अलग राज्यों में रह रहे 35 हजार से ज्यादा विस्थापित कश्मीरी पंडित भी वोट डाल सकेंगे। उनके लिए दिल्ली में 24 स्पेशल बूथ बनाए गए हैं।

2014 विधानसभा चुनाव में फर्स्ट फेज में दक्षिण कश्मीर की 22 सीटों पर चुनाव हुए थे। तब 11 सीटों पर महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP को जीत मिली थी। भाजपा और कांग्रेस ने 4-4 सीटें जीती थीं। वहीं फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 और CPI (M) को एक सीट मिली थी।

2024 लोकसभा चुनाव के लिहाज से बात करें तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 11 सीट, PDP 5, कांग्रेस 4 और भाजपा 3 पर आगे थी। 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 9, नेशनल कॉन्फ्रेंस 6, PDP 4 और भाजपा 2 सीटों पर आगे रही। 2014 में नेशनल कॉन्फ्रेंस 11, PDP 5, कांग्रेस और भाजपा को तीन-तीन सीटों पर बढ़त मिली।

219 उम्मीदवारों में केवल 9 महिला –

जम्मू कश्मीर के पहले चरण के चुनाव में कुल 219 उम्मीदवार उतरे हैं। पहले दौर में महज नौ यानी चार फीसदी महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। 219 उम्मीदवारों में से करीब आधे यानी (110) करोड़पति हैं। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक उम्मीदवार की औसत संपत्ति तीन करोड़ रुपये है।

पार्टीवार करोड़पति उम्मीदवार के आंकड़े देखें तो सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने धनी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख दलों में पीडीपी के 21 उम्मीदवारों में से 18 (86%) करोड़पति हैं। इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस से 18 उम्मीदवारों में से 16 (89%), भाजपा से 16 उम्मीदवारों में से 11 (69%), कांग्रेस के नौ उम्मीदवारों में से आठ (89%) और आप के सात उम्मीदवारों में से एक (14%) प्रत्याशी करोड़पति है।

News36garh Reporter

Recent Posts

गाय को एयर गन से गोली मारने वाला नगर पालिका अध्यक्ष के पति परम मिंज जेल दाखिल

संवाददाता/ विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर नगर पालिका अध्यक्ष के पति ने एयर गन से खेत…

25 mins ago

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आंगनबाड़ी, स्कूल, ओबीसी सर्वे, पशु चिकित्सा इकाई व गिरदावरी के कार्यों का किया निरीक्षण

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल कलेक्टर ने जमीन पर बैठकर बताया आंगनबाड़ी के बच्चों, गर्भवती, शिशुवती…

30 mins ago

जिला पंचायत परिसर में चलाया गया स्वच्छता अभियान स्वच्छता अभियान के तहत मनरेगा से लगाए गए एक पेड़ मां के नाम पौधे

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जिले के गांव सहित नगरीय निकायों में साफ सफाई कर दिया…

40 mins ago

पामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा दिव्यांगता प्रमाण पत्र शिविर

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल दिव्यांगता प्रमाण पत्र, यूडीआईडी कार्ड पंजीयन करने के दिए निर्देश जांजगीर-चांपा…

51 mins ago

केशकाल घाट पर लग रहे जाम एवं जर्जर सड़क पर अब सियासत तेज…

कोंडागांव - ज्योति कुमार कमलासन छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी क़े निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी…

1 hour ago

नाबालिग बालिका को बहला फुसलाकर भगा ले जाकर दैहिक शोषण करने वाला आरोपी गिरफ्तार ; थाना बलौदा पुलिस की त्वरित कार्यवाही

जांजगीर-चांपा संवाददाता – निलेश सिंह थाना बलौदा क्षेत्र के नाबालिक बालिका दिनांक 13.09.2024 को बिना…

1 hour ago