मुख्य ख़बरें

बेहद गुणकारी है ‘कृष्णा फल’, जाने इसके कुछ गजब के फायदे:

‘कृष्णा फल’ के नाम से जाना जाने वाला पैशन फ्रूट पैसिफ्लोरा बेल से उत्पन्न होता है और मूल रूप से ब्राजील, पैराग्वे और अर्जेंटीना में पाया जाता है। एक उष्णकटिबंधीय फल होने के बावजूद, इसकी कुछ किस्में उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में पनप सकती हैं, और यही कारण है कि अब इसकी खेती एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कई देशों में की जाती है। आइए जानते हैं इस कम मशहूर है, लेकिन लाभकारी फल के कुछ गजब के फायदे-

पैशन फ्रूट खाने के फायदे

पैशन फ्रूट एक बेहद गुणकारी फल है, जिसे भारत में आम बोलचाल की भाषा में कृष्णा फल के नाम से भी जाना जाता है. अपने अनूठे स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह विदेशी फल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और बाजार में इसकी मांग भी हमेशा बनी रहती है.

पाचन स्वास्थ्य बेहतर करे

बेहतर पाचन के लिए फाइबर बेहद जरूरी होता है। ऐसे में पैशन फ्रूट में भारी मात्रा मे मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन बेहतर करने में मदद करते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कब्ज से राहत मिलती हैं और हेल्दी गट को बढ़ावा मिलता है। पैशन फ्रूट का नियमित सेवन बेहतर पाचन और पूरे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

पैशन फ्रूट आपकी इम्युनिटी मजबूत करने में काफी गुणकारी है। यह विटामिनसी से भरपूर होता है, जो संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता करते हैं और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देते हैं।

विटामिन और पोषक से भरपूर

पैशन फ्रूट को ‘सुपर फ्रूट’ की श्रेणी में रखा गया है क्योंकि इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और सोडियम भी अच्छी मात्रा में होते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. एक पैशन फ्रूट में लगभग 36 प्रतिशत जूस, 51 प्रतिशत छिलका और 11 प्रतिशत बीज होता है. इसके बीज भी काफी पोषक होते हैं. इनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

डायबिटीज-लिवर की बीमारियों में कारगर

पैशन फ्रूट का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. खासकर डायबिटीज, लिवर से संबंधित समस्याओं और हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए. इसके नियमित सेवन से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. जो इन बीमारियों में सहायक होते हैं. इसके अलावा, अदरक और अनानास (पाइनएप्पल) के जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए भी पैशन फ्रूट के पल्प का उपयोग किया जाता है. यह जूस में प्राकृतिक मिठास और ताजगी जोड़ता है. वर्तमान में यह फल लगभग 250 से 300 रुपये प्रति किलो तक है.

दिल की सेहत के लिए गुणकारी

सेहतमंद रहने के लिए दिल का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। हालांकि, तेजी से बदलती जीवनशैली हमारे दिल को बीमार बना रही है। ऐसे में पैशन फ्रूट की मदद से आप अपने दिल को हेल्दी बना सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला मिनरल पोटेशियम, ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हाई बीपी का खतरा कम होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम होती है।

 

News36garh Reporter

Recent Posts

गाय को एयर गन से गोली मारने वाला नगर पालिका अध्यक्ष के पति परम मिंज जेल दाखिल

संवाददाता/ विकास कुमार यादव बलरामपुर/बलरामपुर नगर पालिका अध्यक्ष के पति ने एयर गन से खेत…

25 mins ago

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आंगनबाड़ी, स्कूल, ओबीसी सर्वे, पशु चिकित्सा इकाई व गिरदावरी के कार्यों का किया निरीक्षण

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल कलेक्टर ने जमीन पर बैठकर बताया आंगनबाड़ी के बच्चों, गर्भवती, शिशुवती…

30 mins ago

जिला पंचायत परिसर में चलाया गया स्वच्छता अभियान स्वच्छता अभियान के तहत मनरेगा से लगाए गए एक पेड़ मां के नाम पौधे

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जिले के गांव सहित नगरीय निकायों में साफ सफाई कर दिया…

40 mins ago

पामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा दिव्यांगता प्रमाण पत्र शिविर

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल दिव्यांगता प्रमाण पत्र, यूडीआईडी कार्ड पंजीयन करने के दिए निर्देश जांजगीर-चांपा…

51 mins ago

केशकाल घाट पर लग रहे जाम एवं जर्जर सड़क पर अब सियासत तेज…

कोंडागांव - ज्योति कुमार कमलासन छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी क़े निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी…

1 hour ago

नाबालिग बालिका को बहला फुसलाकर भगा ले जाकर दैहिक शोषण करने वाला आरोपी गिरफ्तार ; थाना बलौदा पुलिस की त्वरित कार्यवाही

जांजगीर-चांपा संवाददाता – निलेश सिंह थाना बलौदा क्षेत्र के नाबालिक बालिका दिनांक 13.09.2024 को बिना…

1 hour ago