राष्ट्रीय

किसानों की हुंकार से कई राज्यों में हलचल, दिल्ली की सीमाएं फिर से होंगी सील

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सोमवार को गतिविधियां काफी तेज हो गई है, दिल्‍ली की सीमाएं हरियाणा के साथ ही उत्‍तर प्रदेश से भी लगी हुई हैं । सभी बॉर्डर को कंटीली तारों और बैरिकेडिंग लगाकर सील कर दिया गया है,दिल्‍ली पुलिस ने ऐसी व्‍यवस्‍था की है कि परिंदा भी पर न मार सके। ऐसा लगता है जैसे मानो युद्ध के आसार हो और दिल्‍ली में हमला होने वाला हो, जिसकी तैयारियां युद्धस्‍तर पर चल रही हैं।लेकिन ऐसा नही है 13 फरवरी को दिल्ली में किसानों के कुच का ऐलान किया गया है। किसानो के एक और आन्दोलन की तयारी है। इसलिए दिल्ली पुलिस द्वारा यह पूरी तयारी की गयी है।

ख़बरों के मुताबिक किसान संगठन और विभिन्‍न किसान यूनियन ने अपनी मांगों को लेकर ‘दिल्‍ली चलो’ आन्दोलन का आह्वान किया है पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से बड़ी तादाद में किसान दिल्‍ली की ओर कूच कर रहे हैं। ऐसे में सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है, कंटीली बैरिकेडिंग करने के साथ ही कंटीली तारें भी लगाई गई हैं, सिंघु बॉर्डर को इस तरह से सील किया गया है कि कोई भी देश की राजधानी में दाखिल न हो सके।

वहीँ सिंघु बॉर्डर को बैरिकेडिंग के साथ ही कंटीली तारों से घेर दिया गया है साथ ही मुख्‍य मार्ग पर इस तरह से बैरिकेडिंग की गई है कि आमलोग भी सीमा के इस पार से उस पार नहीं जा सकते हैं। किसानों के दिल्‍ली चलो मार्च को देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने सभी व्यापक इंतजाम किए हैं।

वहीँ दूसरी तरफ राजधानी दिल्‍ली सीमा को इस तरह से सील किया गया है कि वाहन का मुख्‍य मार्ग से दिल्‍ली में प्रवेश करना काफी कठिन है मिली सुचना के मुताबिक हरियाणा-पंजाब और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के किसान बड़ी तादाद में ट्रैक्‍टर और क्रेन लेकर दिल्‍ली की तरफ कूच करने वाले हैं। दरअसल, किसानों के दिल्‍ली कूच को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश से लगती गाजीपुर सीमा को भी सील कर दिया गया है। मुख्‍य मार्ग पर बैरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद है बता दें कि गाजीपुर सीमा के माध्‍यम से बड़ी तादाद में लोग दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश आते-जाते हैं।

जानकारी के मुताबिक पूर्व में हुए किसान आंदोलन के दौरान बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी किसान गाजीपुर बॉर्डर के जरिये दिल्‍ली में दाखिल हुए थे, अतीत के इन बातो को ध्यान में रखते हुए इस बार दिल्‍ली पुलिस ने समय रहते बॉर्डर के इलाके को सील कर दिया है। साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है की इस बार किसान बड़ी संख्या में बॉर्डर पार न कर सके।

 

 

 

 

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

17 सितम्बर 2024, मंगलवार – तुला राशी जातकों को क़ानूनी मामला कर सकता है परेशान, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि चतुर्दशी 11:42 तक नक्षत्र शतभिषा 13:43 तक प्रथम करण वणिजा 11:42…

2 hours ago

गुपचुप शादी रचाई अदिति राव और सिद्धार्थ ने, खुबसूरत तस्वीरें शेयर कर फैन्स को दिया सरप्राइज

बॉलीवुड के स्टार कपल अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ ने शादी कर ली है। उन्होंने…

2 hours ago

रग्बी मे बिलासपुर संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे तागा स्कूल के खिलाड़ी

जांजगीर चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर चांपा व्यायाम शिक्षक चंद्रशेखर महतो के मार्गदर्शन में…

4 hours ago

गेमन पुल के नीचे हसदेव नदी में मिली युवक की लाश, इलाके में फैली सनसनी।

जांजगीर चांपा संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल चांपा। हसदेव नदी के गेमन पुल के नीचे एक…

4 hours ago

100 वर्षों से विराजमान हो रहे है गणेश जी ; बैधनाथ परिवार ने किया भंडारा ; 100 वर्ष पूर्ण होने पर हुआ आयोजन

गौरेला: गणेश उत्सव के अवसर पर गौरेला के सिंघल वैधनाथ परिवार के द्वारा 100 वर्षों…

4 hours ago