0 1 min 5 mths

बस्तर संवाददाता – आनंद झा

जगदलपुर दिनांक 26 जनवरी 2024

प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के द्वारा कलेक्ट्रर परिसर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ कर बस्तरवासियों को दी गई इस महत्वपूर्ण सौगात के लिए भाजपा के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री सहित देश के संवेदनशील प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र भेजकर आभार माना है।

कहा कि, पासपोर्ट सेवा केन्द्र की सौगात बस्तर के लिए ऐतिहासिक है। पूरे बस्तर संभाग के लोगों को अब पासपोर्ट बनाने के लिए रायपुर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, अब घर में ही पासपोर्ट तैयार हो जाएगा। पहले लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए रायपुर के चक्कर काटने पड़ते थे। काम न होने पर लोगों को कई दिनों तक वहीं रूकना पड़ता था। इससे आवेदकों का समय के साथ ही आर्थिक नुकसान होता था। किन्तु अब अपने ही शहर जगदलपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलने से लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इससे उन्हें आर्थिक नुकसान नहीं होगा और घर पर ही पासपोर्ट की सुविधा मिलने लगेगी।

बाफना ने आगे कहा है कि, पहले एक वर्ग विशेष पासपोर्ट बनाता था लेकिन पिछले कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने जिस प्रकार उत्तरोत्तर आर्थिक व सामाजिक प्रगति की है कि, अब पासपोर्ट हम आम आदमी की जरूरत बन गया है हर कोई आज विदेश यात्रा पर जाना चाहता है। एवं जब देश का प्रधानमंत्री एक चाय वाला बन सकता है तो हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति का भी आज पासपोर्ट बन सकता है।

गौरतलब है कि, भाजपा के पूर्व विधायक संतोष बाफना लगातार विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्राचार कर एवं समय-समय पर बस्तर प्रवास पर आए केन्द्रीय मंत्रियों को पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना के लिए ज्ञापन देकर इस मांग को दोहराते रहे हैं। ज्ञात हो कि, कुछ समय पूर्व बस्तर की विभिन्न समस्याओं को लेकर भाजपा प्रतिनिधि मंडल में शामिल बाफना ने अन्य सदस्यों के साथ दिल्ली जाकर केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात की थी। जिसमें पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना भी अहम् मुद्दा था। और संबंध में भी ज्ञापन देकर भाजपा प्रतिनिधि मण्डल ने अवगत कराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *