चर्चा में

माननीय ऊर्जा मंत्री ने रायपुर में एनटीपीसी के भारतीय पावर स्टेशन ओ एंड एम सम्मेलन (आईपीएस 2024) का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 13 फरवरी, 2024: श्री आर.के. माननीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री सिंह ने आज रायपुर में एनटीपीसी द्वारा आयोजित भारतीय पावर स्टेशन ओ एंड एम सम्मेलन (आईपीएस 2024) के उद्घाटन समारोह में वर्चुअल रूप से भाग लिया। प्रमुख कार्यक्रम 1982 में सिंगरौली में एनटीपीसी की पहली इकाई के ऐतिहासिक कमीशनिंग की याद दिलाता है, जो बिजली क्षेत्र के प्रक्षेप पथ में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करता है, जिससे दशकों के नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा मिलता है।

श्री आर.के. सिंह ने बिजली क्षेत्र में एनटीपीसी के योगदान की सराहना करते हुए कहा, “दक्षता और विश्वसनीयता के लिए एनटीपीसी की प्रतिष्ठा अच्छी तरह से स्थापित हो गई है, और मैं कंपनी की कल्पना करता हूं कि वह अपनी क्षमता को मौजूदा 73+ गीगावॉट से दोगुना करके 150 गीगावॉट कर ले।” उन्होंने आगे कहा, “आज, एनटीपीसी भारत में सबसे अच्छे और सबसे बड़े सार्वजनिक उपक्रमों में से एक के रूप में उभरा है। मैं एनटीपीसी को एक वैश्विक, बहुराष्ट्रीय इकाई बनने की कल्पना करता हूं जो दुनिया भर में अपने बिजली संयंत्रों का संचालन करे।” उन्होंने भारत की आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ाने में एनटीपीसी की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने और मजबूर आउटेज को कम करने के महत्व पर भी जोर दिया।

एनर्जी ट्रांजिशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसे लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि थर्मल और रिन्यूएबल दोनों एक साथ मौजूद रहेंगे। दुनिया कोयला आधारित बिजली के ख़िलाफ़ नहीं है। हालाँकि, हमारे वर्तमान और आगामी कोयला-आधारित संयंत्रों के लिए, उत्सर्जन को कम करते हुए बढ़ती दक्षता सुनिश्चित करने के लिए तंत्र विकसित करना समय की मांग है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे जैसे बड़े देश को अधिक परमाणु क्षमता की जरूरत है. एनटीपीसी और एनपीसीआईएल के संयुक्त उद्यम को जितनी जल्दी हो सके परमाणु क्षमता बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए, जो निर्बाध लचीलेपन का मार्ग प्रशस्त करेगा।

माननीय मंत्री ने आईपीएस 2024 ई-कम्पेंडियम, स्टीम टर्बाइन ई-लर्निंग मॉड्यूल, बॉयलरपीडिया जारी किया और औद्योगिक उपोत्पादों से बनी एक अनूठी राख-ईंट विकल्प का उद्घाटन किया। श्री पंकज अग्रवाल, सचिव (विद्युत), जिन्होंने वर्चुअल मोड पर भी संबोधित किया, ने टिकाऊ ओ एंड एम प्रथाओं पर जोर दिया।

श्री घनश्याम प्रसाद, अध्यक्ष (सीईए) ने बिजली संयंत्रों में लागत प्रभावी समाधानों के लिए एआई-संचालित अनुप्रयोगों को अपनाते हुए सुरक्षा प्रोटोकॉल के महत्व के बारे में बात की। एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह ने कहा कि सिंगरौली में पहली इकाई जो अपने सिंक्रोनाइजेशन के 42 वर्षों के बाद भी लगभग 100% पीएलएफ पर काम कर रही है, ओ एंड एम प्रथाओं में एनटीपीसी की उत्कृष्टता का प्रमाण है। अन्य लोगों में श्री डी.के. पटेल, निदेशक (एचआर), श्री जयकुमार श्रीनिवासन, निदेशक (वित्त), श्री शिवम श्रीवास्तव, निदेशक (ईंधन), श्री विद्याधर वैशंपायन, स्वतंत्र निदेशक, और सुश्री संगीता वेरियर, स्वतंत्र निदेशक, पूर्व निदेशक, आरईडी, एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी और एसईबी इस अवसर पर उपस्थित थे। श्री के.एस. सुंदरम, निदेशक (संचालन एवं परियोजना) ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

थीम “सुरक्षित, विश्वसनीय और लागत प्रभावी बिजली उत्पादन के लिए ओ एंड एम प्रैक्टिस” के तहत, आईपीएस 2024 उद्योग के नेताओं के लिए बिजली उत्पादन में सुरक्षा, विश्वसनीयता और लागत प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए नवीन रणनीतियों का पता लगाने के लिए सहयोगात्मक चर्चा में शामिल होने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। इस अवसर पर एनटीपीसी पावर स्टेशनों के उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हुए स्वर्ण शक्ति पुरस्कार (2022-2023) और बिजनेस उत्कृष्टता पुरस्कार (2023-2024) जैसे पुरस्कारों की प्रस्तुति भी देखी गई। एनटीपीसी तालचेर कनिहा ने स्वर्ण शक्ति पुरस्कार के प्रतिष्ठित ओवरऑल चैंपियन (विजेता) का खिताब जीता, जबकि एनटीपीसी विंध्याचल ने ओवरऑल चैंपियन (रनर-अप) का स्थान हासिल किया। इसके अतिरिक्त, व्यवसाय उत्कृष्टता पुरस्कार श्रेणी में, एनटीपीसी विंध्याचल को चैंपियन और समग्र उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

News36garh Reporter

Recent Posts

विनोद कुमार यादव ने पुलिस अधीक्षक से की शिकायत, फूफा घसीराम यादव पर लगाए गंभीर आरोप

जांजगीर चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जिला जांजगीर चांपा :लच्छनपुर स्थानीय निवासी विनोद कुमार यादव…

21 mins ago

सतनामी समाज द्वारा धर्मगुरु बालदास साहेब का अवतरण दिवस ‘सतनामी स्वाभिमान दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा

रायपुर संवाददाता - सोमन साहू छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के धर्मगुरु, राजा गुरु बालदास साहेब का…

32 mins ago

ब्राउन शुगर तस्करी के मुख्य सरगना को उत्तर प्रदेश राज्य से गिरफ्तार करने में मुंगेली पुलिस को मिली बड़ी सफलता

न्यूज़ 36गढ़ संवाददाता - निलेश सिंह मुंगेली: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नशे के अवैध कार्य करने…

54 mins ago

जिला पंचायत रायपुर मे टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सौंपा ज्ञापन

आरंग संवाददाता - सोमन साहू लेखाधिकारी सुष्मिता मैडम से शिक्षकों के लंबित वेतन व संविलियन…

59 mins ago