रायपुर

सदन में शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, पहली कक्षा से इंग्लिश में होगी पढ़ाई

रायपुर।

इस वर्ष सरकारी नौकरी की आस देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है, छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही पुरे प्रदेश में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती करने वाली है। बता दें की इसकी घोषणा शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में की है, इस दौरान उन्होंने कहा कि 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया जाएगा। इसके साथ ही मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने अपने विभाग से जुड़ी कई नई जानकारी दी है।

जानकारी के मुताबिक सदन में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, छत्तीसगढ़ में भारत भवन बनाएंगे, स्कूल शिक्षा को लेकर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने एक बड़ी घोषणा की है, अब प्रदेश के 25 हजार स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाई शुरू होगी। बता दें की पहली कक्षा से पांचवीं तक अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करायी जाएगी। वही कांग्रेस पर निशाना साधतें हुए उन्होंने आत्मानंद स्कूल योजना के बारे में कहा की स्कूल के नाम पर कांग्रेस ने करप्शन किया है, 251 पुराने भवनों में 800 करोड़ का भी खर्च कर दिया है। कांग्रेस ने विद्या को बाजार बनाने की कोशिश की है, उसके बाद उन्होंने कहा की छत्तीसगढ़ के 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाएंगे, साथ ही 1 साल में 33 हजार शिक्षकों की पदों पर भर्ती करेंगे।

आत्मानंद स्कूल को बताया भ्रष्टाचार का गढ़

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का गढ़ बनाया गया है, इन स्कूलों के मरम्मत में 800 करोड़ रूपए खर्च कर दिए गये है। आत्मानंद स्कूल और शिक्षकों को कलेक्टर के अंडर ला दिया है, कांग्रेस के द्वारा शिक्षकों के भविष्य से भी खेला गया है। आगे कहा की 5 साल में 25 हजार स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाएंगे, 15 साल के भाजपा कार्यकाल में 15 हजार से स्कूल 30 हजार हो गए वहीँ 50-50 पाठशाला और विद्यालय स्कूल खोले जाएंगे,1 साल में 33 हजार शिक्षकों की पदों पर भर्ती करेंगे।

आगे मंत्री बृजमोहन कहते है की हमने बच्चों को संस्कारों की शिक्षा नहीं दी, भारतीय संस्कारों की शिक्षा नहीं दी इसलिए बच्चे भटक रहे हैं। शिक्षा में हम उच्च स्तरीय अनुसंधान का इस्तेमाल करेंगे जिससे बच्चे आगे बढ़ सके। जितने स्कूलों का उन्नयन हम करने जा रहे हैं, कांग्रेस ने 50 सालों में भी इतना नहीं किया होगा। कांग्रेस ने पांच साल में केवल 13 हजार पदों की भर्ती की है हम एक साल में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती करेंगे।

स्कूल के बच्चो के साथ शिक्षको का भी होगा विकास

शिक्षकों की भर्ती के नाम पर मजाक किया गया, आरक्षण के नाम पर राज्य के नौजवानों के साथ विश्वासघात कांग्रेस ने किया, कांग्रेस को पहले से मालूम था कि 57 फीसदी आरक्षण नहीं हो सकता। पांच साल तक कांग्रेस ने शिक्षकों का प्रमोशन नहीं किया, हम एक साल के भीतर प्रमोशन के रुके कामो पूरे करेंगे। साथ ही सरकार एआई तकनीक के ज़रिये शिक्षा की गुणवत्ता को दुरुस्त करेगी। हम एक ऐसा सिस्टम बनायेंगे जो रियल टाइम मॉनिटरिंग करेगी, उसके साथ विद्या ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया जाएगा। इसके बाद सूरजपुर और गरियाबंद में डाइट की स्थापना की जायेगी। बता दें की टाइपिंग की परीक्षा पिछले तीन सालों से नहीं हुई। इस परीक्षा के अभाव में कई पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही]है, अब हर साल टाइपिंग परीक्षा होगी। वहीँ स्कूलों में हर शनिवार एक घंटा खेल का होगा, छत्तीसगढ़ के बच्चे भी अग्निवीर बनेंगे सरकार की कोशिश होगी कि अधिक से अधिक बच्चे एनसीसी में जाये, स्काउट गाइड में जाये, एनएसएस में जाये, रेडक्रास जॉइन करें। ताकि हमारे बच्चों के भविष्य का नींव मजबूत हो सके।

स्कूलों में आधे घंटे का योग पीरियड और अध्यात्म की होगी पढ़ाई

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, हमारे राज्य में बड़ी इंडस्ट्रीज़ है उनसे हम सहयोग मागेंगे कि अपने क्षेत्रों के स्कूलों को गोद लें ताकि सीएसआर फंड से हम राज्य के स्कूलों को मजबूत कर सकें, स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का नाम गुरु घसीदास के नाम पर रखने की घोषणा भी की हैं साथ ही अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का नाम गुंडाधुर करने की घोषणा करते हैं. इसके बाद बताया की सभी छात्राओं को साइकिल वितरित किया जाएगा। साथ ही मिडिल और प्राइमरी स्कूल के बच्चों को भी फ्री में जूते मोजे, बेल्ट और बैग का वितरण किया जायेगा। ड्राप आउट रेट कम करने के लिए हमारी कोशिश होगी हर स्कूल में पहले आधे घंटे का पीरियड योग और अध्यात्म के लिए भी होग।

 

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

17 सितम्बर 2024, मंगलवार – तुला राशी जातकों को क़ानूनी मामला कर सकता है परेशान, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि चतुर्दशी 11:42 तक नक्षत्र शतभिषा 13:43 तक प्रथम करण वणिजा 11:42…

1 hour ago

गुपचुप शादी रचाई अदिति राव और सिद्धार्थ ने, खुबसूरत तस्वीरें शेयर कर फैन्स को दिया सरप्राइज

बॉलीवुड के स्टार कपल अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ ने शादी कर ली है। उन्होंने…

2 hours ago

रग्बी मे बिलासपुर संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे तागा स्कूल के खिलाड़ी

जांजगीर चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर चांपा व्यायाम शिक्षक चंद्रशेखर महतो के मार्गदर्शन में…

4 hours ago

गेमन पुल के नीचे हसदेव नदी में मिली युवक की लाश, इलाके में फैली सनसनी।

जांजगीर चांपा संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल चांपा। हसदेव नदी के गेमन पुल के नीचे एक…

4 hours ago

100 वर्षों से विराजमान हो रहे है गणेश जी ; बैधनाथ परिवार ने किया भंडारा ; 100 वर्ष पूर्ण होने पर हुआ आयोजन

गौरेला: गणेश उत्सव के अवसर पर गौरेला के सिंघल वैधनाथ परिवार के द्वारा 100 वर्षों…

4 hours ago