चर्चा में

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के हाथों देश को मिलेगी, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की 300 मेगावाट की नोखरा सौर परियोजना

नई दिल्ली, 15 फरवरी, 2024:  माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की 300 मेगावाट नोखरा सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। राजस्थान के बीकानेर जिले में 1550 एकड़ में फैली यह परियोजना तेलंगाना राज्य को हरित ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए 1803 करोड़ रुपये के निवेश के साथ सीपीएसयू योजना (चरण-द्वितीय) के तहत क्रियान्वित की जा रही है।

 

हर साल 6 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन को सीमित करेगी यह परियोजना –

प्रति वर्ष 730 मिलियन यूनिट के उत्पादन के साथ, यह परियोजना न केवल 1.3 लाख से अधिक घरों को रोशन करेगी, बल्कि हर साल 6 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन को सीमित करने में भी मदद करेगी। आगे बढ़ते हुए, इस परियोजना से 25 वर्षों की अवधि में CO2 उत्सर्जन को 15 मिलियन टन तक सीमित करने की उम्मीद है। प्रमुख मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम के तहत इस परियोजना में 13 लाख से अधिक सौर पीवी मॉड्यूल स्थापित किए गए हैं, जिससे भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को मजबूती मिली है। चूंकि एनटीपीसी सक्रिय रूप से अपने पोर्टफोलियो में अधिक से अधिक स्वच्छ ऊर्जा को शामिल करके “न्यायसंगत परिवर्तन” कर रहा है, यह परियोजना कार्बन उत्सर्जन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, इस प्रकार अधिक स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा भविष्य में योगदान देगी।

एनजीईएल एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और इसका लक्ष्य कार्यान्वयन के तहत 7 गीगावॉट सहित पाइपलाइन में 3.4 गीगावॉट और 26 गीगावॉट से अधिक की परिचालन क्षमता के साथ एनटीपीसी की नवीकरणीय ऊर्जा यात्रा का ध्वजवाहक बनना है। एनटीपीसी लिमिटेड 74 गीगावॉट स्थापित क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उपयोगिता है जो भारत में उत्पादित कुल बिजली का 25% योगदान देती है। 2032 तक, एनटीपीसी अपनी गैर-जीवाश्म आधारित क्षमता को कंपनी के पोर्टफोलियो के 45-50% तक विस्तारित करना चाहता है जिसमें 130 गीगावॉट के कुल पोर्टफोलियो के साथ 60 गीगावॉट आरई क्षमता शामिल होगी। एनटीपीसी ने भारत के नेट जीरो प्रयासों को मजबूत करने के लिए नीति आयोग के साथ साझेदारी की है।

News36garh Reporter

Recent Posts

8 सितम्बर 2024, रविवार – कन्या राशी जातकों का दिन रहेगा खुशनुमा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि पंचमी 19:55 तक नक्षत्र स्वाति 15:22 तक प्रथम करण बावा 06:50…

7 mins ago

48 पौवा शराब के साथ एक युवक गिरफ्तार

रिपोर्ट-खिलेश साहू धमतरी पुलिस द्वारा लगातार अवैध शराब बेचने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर की…

10 hours ago

स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए अस्पतालों में पुख्ता इंतजाम, सीएमएचओ ने सभी से सजग रहने की अपील

बिलासपुर संवाददाता - रौशनी सोनी स्वाइन फ्लू की बीमारी से निपटने के लिये स्वास्थ्य विभाग…

11 hours ago

भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता जयदीप गुप्ता ने सदस्यता अभियान 2024 महापर्व दल्ली राजहरा के वार्ड नं 21 में चलाया…

बलौद संवाददाता - शब्बीर कुरैशी दल्ली राजहरा- भारतीय जनता पार्टी के द्वारा सदस्यता अभियान 2024…

11 hours ago

घर में बंधे 7 भैसों को हाथी ने पटकर मारा दहशत में गांव

संवाददाता/विकास कुमार यादव बलरामपुर जिले के राजपुर विकासखण्ड क्षेत्र अन्तर्गत ठरकी मुनवा ग्राम में जंगली…

11 hours ago

हरतालिका तीज पर 24 घंटे तक निर्जला रहकर सुहागिनों ने पति की लंबी उम्र की कामना की

विमल सोनी/रतनपुर - हरतालिका तीज पर 24 घंटे तक निर्जला रहकर सुहागिनों ने पति की…

17 hours ago