राष्ट्रीय

हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसान की हुई दर्दनाक मौत, अब दिल्ली रवानगी या क्या करेंगे किसान?

किसान आंदोलन के चौथे दिन शुक्रवार को हरियाणा के बॉर्डर्स पर शांति का माहौल है, यहां पर किसान डटे हुए हैं और अब रविवार तक किसान दिल्ली की तरफ नहीं बढ़ेंगे वहीं, हरियाणा के अंबाला में शंभू बॉर्डर पर एक किसान की मौत हुई है, किसान के मौत की वजह हार्ट अटैक बताया जा रहा है बॉर्डर पे हालत गंभीर होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इसके पश्चात् इलाज के दौरान किसान की मौत हो गई है।

जानकारी के अनुसार, 65 साल के ज्ञान सिंह किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए शंभू बॉर्डर पहुचे थे। यहां पर अंबाला मे शंभू बॉर्डर पर वह धरना दे रहे थे, बता दें की वह गुरदासपुर ज़िले के रहने वाले थे। गुरुवार देर शाम उनके सीने में तेज़ दर्द की शिकायत के बाद उन्हें नज़दीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई, फिलहाल, शुक्रवार को उनके पार्थिव शरीर को शंभू बॉर्डर लाया जाएगा और किसानो के द्वारा उन्हें श्रद्धांजलि दिया जायेगा।

दरअसल, शंभू बॉर्डर पर शुक्रवार सुबह 10 बजे किसान नेताओं की प्रेस कॉन्फ़्रेंस होगी। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय मंत्रियों के साथ चंडीगढ़ में देर रात किसान नेताओ की बैठक हुई इसके बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर किसान नेता आगे की रणनीति के बारे में बताएँगे। हालांकि माना जा रहा है कि रविवार तक किसान बॉर्डर पर डटे रहेंगे और आगे नहीं बढ़ेंगे। क्योंकि रविवार को चंडीगढ़ में सरकार और किसानों में फिर से मीटिंग होगी।

किसान घायल और पुलिस

खबरों के मुताबिक किसान आंदोलन के शुरुआती दो दिनों में पुलिस के साथ भिड़ंत में करीब 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं, इनमें किसान और पुलिस कर्मी शामिल हैं, अंबाला पुलिस की एएसपी पूजा डाबला ने बताया कि कुल 25 सुरक्षा कर्मी घायल हुए हैं। इनमें हरियाणा पुलिस के 18 और पैरामिलिट्री फोर्सेज के 7 जवान घायल हुए हैं, फिलहाल, बॉर्डर पर अभी शांति बरकरार है।

सरकार और किसानों के बीच हुई बातचीत

चंडीगढ़ में किसान और केंद्रीय मंत्रियों में गुरुवार देर रात बैठक में बात हुई है, इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद यहाँ रहे। इस सकारात्मक बातचीत के बाद अब दोबारा रविवार को दोनों पक्षों में बातचीत होगी। वहीँ मीटिंग के बाद किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमने कहा कि हम मुद्दों पर चर्चा ही ना करते रह जाएं, बातों के साथ हमें समाधान भी निकालना चाहिए। इस पर केंद्र सरकार ने कहा कि उन्हें समय चाहिए, इसके बाद MSP पर काफी लंबी चर्चा चली है दूसरी ओर, हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट बैन 17 फरवरी तक बढ़ाया गया है।

 

 

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

19 सितम्बर 2024, गुरुवार – धनु राशी जातकों का दिन रहेगा जोखिम भरा, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि द्वितिया 24:41 तक नक्षत्र उत्तरभाद्रपदा 06:07 तक प्रथम करण तैतिल 14:30…

8 hours ago

रतनपुर – छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ का ब्लॉक स्तरीय मीटिंग हुआ मस्तूरी में संपन्न

रतनपुर संवाददाता – रवि परिहार संध के पदाधिकारी हुए ब्लाक के कर्मचारियों की समस्याओं से…

9 hours ago

गांव-गांव में चला सामूहिक स्वच्छता अभियान, स्वच्छता ही सेवा की ली नागरिकों ने शपथ

संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर-चांपा 18 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के निर्देशन एवं…

9 hours ago

अस्थाई पटाखा लायसेंस हेतु 20 सितम्बर से 04 अक्टूबर तक लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते

जांजगीर-चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर-चांपा 18 सितम्बर 2024/ दीपावली पर्व की दृष्टि से अस्थाई पटाखा…

9 hours ago

उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव अमेरिका प्रवास के बाद 19 सितम्बर को लौटेंगे स्वदेश

संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल बिलासपुर. 18 सितम्बर 2024. उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव अमेरिका का…

9 hours ago

जागव बोटर कार्यक्रम अंतर्गत नव मतदाताओं ने अमूल्य मतों का प्रयोग करने दिया संदेश रैली और मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के प्रति किया जा रहा जागरूक

संवाददाता/ विकास कुमार यादव बलरामपुर / आगामी नगर पंचायत/पालिका एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2024-25…

10 hours ago