मुख्य ख़बरें

छत्तीसगढ़ में ग्रामीण बंद को मिली व्यापक सफलता, किसान सभा ने कहा : आंदोलन और तेज करेंगे

रायपुर –

ट्रेड यूनियनों के औद्योगिक हड़ताल और किसान संगठनों के ग्रामीण बंद के आह्वान को छत्तीसगढ़ में व्यापक सफलता मिली है। प्रदेश के सभी जिलों में गांवों में ग्रामीणों ने मोदी सरकार की किसान और कृषि विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं। इन विरोध कार्यवाहियों के चलते गांवों में काम काज ठप्प रहा। संयुक्त किसान मोर्चा और छत्तीसगढ़ किसान सभा ने सफल ग्रामीण बंद के लिए आम जनता का, विभिन्न सामाजिक संगठनों का और कांग्रेस और वामपंथी दल का आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने इस बंद को अपना समर्थन-सहयोग दिया है।

आज यहां जारी एक प्रेस बयान में छत्तीसगढ़ किसान सभा के संयोजक संजय पराते, सह संयोजक ऋषि गुप्ता और वकील भारती ने कहा है कि इस बंद ने ग्रामीण आजीविका से जुड़े मुद्दों को फिर से राजनैतिक परिदृश्य में ला दिया है। अब यह मोदी सरकार को तय करना है कि फसल की सी-2 लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने और किसानों को कर्जमुक्त करने जैसे 2014 से लंबित वादों को वह पूरा करना चाहती है या नहीं, अन्यथा किसान लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को सत्ता से हटाने और किसानों के प्रति संवेदनशील पार्टी को सत्ता में लाने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

किसान सभा नेता ने बताया कि छत्तीसगढ़ में ग्रामीण बंद में हसदेव के जंगलों का विनाश रोकने, प्राकृतिक संसाधनों की लूट पर रोक लगाने, पेसा, वनाधिकार और मनरेगा कानून को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने, बस्तर में आदिवासियों पर हो रहे राज्य प्रायोजित हमलों को रोकने, भूमि अधिग्रहण से प्रभावित परिवारों को रोजगार देने और उनका मानवीय सुविधाओं के साथ पुनर्वास करने आदि मांगों को भी जोड़ा गया था। आंदोलन में शामिल विभिन्न संगठनों ने स्थानीय स्तर की मांगों को जोड़कर इसे मजदूर किसान और आम जनता की एकता का रूप दे दिया था।

किसान सभा और संयुक्त किसान मोर्चा ने दिल्ली मार्च के आह्वान में शामिल किसानों पर बर्बर हमले की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गठित सरकारी समिति छलावा है, क्योंकि इसके सभी सदस्यों का इस मुद्दे पर विरोध सार्वजनिक है। उन्होंने कहा है कि धर्म और जाति के नाम पर आम जनता की एकता को तोड़ने की साजिश नाकाम की जाएगी।

News36garh Reporter

Recent Posts

ब्राउन शुगर तस्करी के मुख्य सरगना को उत्तर प्रदेश राज्य से गिरफ्तार करने में मुंगेली पुलिस को मिली बड़ी सफलता

न्यूज़ 36गढ़ संवाददाता - निलेश सिंह मुंगेली: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नशे के अवैध कार्य करने…

2 mins ago

जिला पंचायत रायपुर मे टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सौंपा ज्ञापन

आरंग संवाददाता - सोमन साहू लेखाधिकारी सुष्मिता मैडम से शिक्षकों के लंबित वेतन व संविलियन…

8 mins ago

थाना नवागढ़ क्षेत्र के ग्राम धाराशिव में जुआ खेलने वाले 04 आरोपियों को पकड़ने में मिली सफलता थाना नवागढ़ पुलिस की त्वरित कार्यवाही

जांजगीर – चांपा संवाददाता –  राजेंद्र प्रसाद जायसवाल आरोपियों के कब्जे से जुमला नगदी 6020/रू…

10 hours ago

मोटर सायकल चोरी करने वाले आरोपी को पकड़ने में मिली सफलता थाना पामगढ़ पुलिस की कार्यवाही

जांजगीर – चांपा संवाददाता –  राजेंद्र प्रसाद जायसवाल आरोपी पीताम्बर देवार उम्र 45 साल साकिन…

10 hours ago

बड़ेना निवासी किशन कश्यप ने अपनी पत्नी और ससुर के ऊपर लगाए चोरी के आरोप , पुलिस अधीक्षक कार्यालय में की शिकायत दर्ज

जांजगीर - चांपा संवाददाता -  राजेंद्र प्रसाद जायसवाल नवागढ़ पुलिस के ऊपर भी लगाए है…

10 hours ago