अस्मिता

गर्मियों में स्किन को रखेंगे कूल, घर पर बने ये फेस मास्क…

धीरे धीरे सर्दी का मौसम जा चुका है और गर्मियां आ गई है l गर्मियों में घर पर रहें या बाहर निकलें गर्मी और पसीने से अपनी स्किन को बचाना बहुत जरुरी होता है l गर्मी में अक्सर हम अपनी स्किन पर कोई क्रीम नहीं लगते और खुला छोड़ देते है l ऐसा करना सही नहीं होता, बाहर निकले या ना निकलें सन स्क्रीन लोशन लगाना बहुत जरुरी होता है l

गर्मियों में पसीने और गर्मी की वजह से भी मुहासें या दाने निकल आते है l स्किन की तमाम समस्याएं जैसे डीहाइड्रेटेड स्किन, टैनिंग और जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन गर्मियों में झेलना पड़ता है l  ऐसे में स्किन को ठंडा रखना और पसीने की वजह से होने वाले इन्फेक्शन से बचाना जरुरी है l इसके लिए महंगे प्रोडक्ट्स की जरुरत नहीं, आप आसानी से इस मौसम में मिलने वाले फलों से फेस पैक बना सकते है l

हेल्दी स्किन को मेंटेन करने के लिए यहां हैं कुछ होम मेड फेस पैक:

सॉफ्ट स्किन के लिए शहद और संतरे का पैक

एक अंडे के सफेद हिस्से के साथ एक-एक चम्मच शहद और संतरे का रस मिक्स करें। अच्छे से मिक्स होने के बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं।

20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फि‍र धो लें। यह हर स्किन टाइप को सूट करता है और आपको एक स्मूद और सॉफ्ट स्किन देता है।

नेचुरल समर ग्लो के लिए मिक्स फ्रूट मास्क

केला, सेब, पपीता और संतरे को एक साथ मैश करके मिक्स करें। जब तक कि एक अच्छा सा पेस्ट तैयार न हो जाए। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और फ्रूट एसिड्स का कमाल देखें।

हेल्दी स्किन के लिए एवोकाडो मास्क

एक पके हुए एवोकाडा को 1 टी स्पून ऑलिव ऑयल और अंडे की जर्दी के साथ मिक्स करें। इसे फेस पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें। एवोकाडो और ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही उसे पोषण भी देते हैं।

खीरे का मास्क

खीरे के जूस या पल्प को दो टीस्पूून पाउडर मिल्क और अंडे के सफेद भाग के साथ मिक्स करें। पेस्ट को और स्मूद बनाने के लिए आप इसे ब्लेंडर में ब्लेंंड भी कर सकती हैं।

इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी‍ तरह लगाएं और आधा घंटे के बाद धो दें। और साफ, सुंदर और कोमल स्किन के लिए तैयार हो जाइए।

ऑयली फेस के लिए नींबू और पुदीने का मास्क

एक टेबल स्पून नींबू के रस में एक टेबल स्पून गुलाब जल मिक्स करें। अब इसमें पुदीने की कुछ क्रश हुई पत्तियां डालें और पेस्ट को एक घंटे के लिए रख दें। अब इसमें से पुदीने की पत्तियां निकाल दीजिए और पेस्ट को चेहरे पर अच्छीे तरह लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा धो दें।

News36garh Reporter

Recent Posts

डॉ खिलावन साहू के प्रयास से क्षेत्र को मिली बड़ी सौगात

सक्ती संवाददाता - दीपक ठाकुर बाराद्वार - शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और प्रगति की दिशा…

2 hours ago

भाजपा करेगी मतदाताओं का अभिनंदन

27 जून से 14 जुलाई तक होंगे हर विधानसभा में कार्यक्रम देश मे लगातार तीसरी…

6 hours ago

जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का होगा भव्य आयोजन

आदिम जाति कल्याण एवं कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम होंगे मुख्य अतिथि बलरामपुर 04 जुलाई…

6 hours ago

शिशु के पेट पर गर्म तेल से मालिश करने से उसके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर…

शिशु के पेट पर गर्म तेल की मालिश करने से उनकी स्वास्थ्य पर कई तरह…

8 hours ago