मध्यप्रदेश

29 फरवरी को जबलपुर एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण, प्रदेश का दूसरा सबसे लंबा रनवे भी तैयार

मध्य प्रदेश के जबलपुर में लगभग 450 करोड़ की लागत से जबलपुर डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग बनकर तैयार है। गुरुवार यानी 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही, मोदी एम पी के अन्य निर्माण कार्यों का भी निरिक्षण करेंगे। वहीँ प्रधानमंत्री द्वारा 29 फरवरी को होने जा रहे इस लोकार्पण को लेकर मंत्री राकेश सिंह ने पीएम मोदी का आभार जताया है।

एयरपोर्ट में नई टर्मिनल बिल्डिंग का भी निर्माण

एयरपोर्ट में नई टर्मिनल बिल्डिंग में आधुनिक चेक इन काउंटर्स, 2 बेगेज बेल्ट, एलीवेटर्स, एस्केलेटर, आधुनिक पेसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, फायर फाइटिंग, फायर अलार्मस सिग्नल्स, डिस्प्ले बोर्ड, सीसीटीवी कैमरा, बैगेज स्केनर, चाइल्ड केयर रूम, स्नैक्स बार, एटीएम, चिकित्सा सुविधा के साथ ही सारी सार्वजनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। वहां 300 कारों की पार्किंग एवं वीआईपी व बस पार्किंग की व्यवस्था भी होगी।

जबलपुर में प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा रनवे

ख़बरों के मुताबिक नई टर्मिनल बिल्डिंग के अलावा एटीसी टाॅवर, टैक्निकल ब्लाॅक एवं फायर स्टेशन का कार्य भी किया गया है। साथ ही रनवे एवं एप्रन का निर्माण हेतु वर्तमान 1988 मी. के रनवे मरम्मत को एक्सटेंशन करते हुए 2750 मी. का रनवे बनाया गया है। जिससे 320/321 जैसे बड़े एयरक्राॅफ्ट भी आसानी से अब लैंड हो सकेंगे। इसी के साथ नाइट लैंडिंग में अब किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। इस लंबे रनवे के साथ यह प्रदेश का दूसरा सबसे लंबा रनवे होगा, जबकि प्रदेश का सबसे लंबा रनवे इंदौर विमानतल का रनवे मन जाता है जो 2754 मीटर लंबा है, वहीं भोपाल एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2744 मीटर है।

मंत्री राकेश ने कराई जबलपुर हवाई पट्टी की शुरुवात

लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने बताया कि, 2004 में जब वो पहली बार जबलपुर लोकसभा आए तो उस समय जबलपुर को बड़ा गांव कहा जाता था। उस समय उसका बड़ा कारण यह था की जबलपुर में मजबूत कनेक्टिविटी नही थी। बता दें की कनेक्टिविटी में हवाई सेवा का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है और जबलपुर में उस समय जो हवाई पट्टी थी उस पर जानवर चरा करते थे।

उन्होंने कहा की मैंने सांसद बनने के बाद उस दिशा में प्रयास प्रारंभ किए तभी एयर रनवे की शुरुआत देश में हुई और मैंने एयर लाइन के चीफ कैप्टन गोपीनाथ से मिलकर जबलपुर में एरोप्लेन की नियमित उड़ान प्रारंभ कराई और उसके बाद स्पाइस जेट, किंगफिशर, एलायंस एयर, इंडिगो और जूम से भी बात करके उड़ान प्रारंभ कराई और उसका परिणाम हुआ कि जबलपुर सीधे तौर पर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, बैंगलोर, बिलासपुर जैसे प्रमुख शहरों से हवाई सेवा के माध्यम से जुड़ गया।

 

 

 

News36garh Reporter

Recent Posts

17 सितम्बर 2024, मंगलवार – तुला राशी जातकों को क़ानूनी मामला कर सकता है परेशान, पढ़िए अपना दैनिक राशिफल और पंचांग

आज का पंचांग  तिथि चतुर्दशी 11:42 तक नक्षत्र शतभिषा 13:43 तक प्रथम करण वणिजा 11:42…

1 hour ago

गुपचुप शादी रचाई अदिति राव और सिद्धार्थ ने, खुबसूरत तस्वीरें शेयर कर फैन्स को दिया सरप्राइज

बॉलीवुड के स्टार कपल अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ ने शादी कर ली है। उन्होंने…

2 hours ago

रग्बी मे बिलासपुर संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे तागा स्कूल के खिलाड़ी

जांजगीर चांपा संवाददाता – राजेन्द्र जायसवाल जांजगीर चांपा व्यायाम शिक्षक चंद्रशेखर महतो के मार्गदर्शन में…

4 hours ago

गेमन पुल के नीचे हसदेव नदी में मिली युवक की लाश, इलाके में फैली सनसनी।

जांजगीर चांपा संवाददाता - राजेन्द्र जायसवाल चांपा। हसदेव नदी के गेमन पुल के नीचे एक…

4 hours ago

100 वर्षों से विराजमान हो रहे है गणेश जी ; बैधनाथ परिवार ने किया भंडारा ; 100 वर्ष पूर्ण होने पर हुआ आयोजन

गौरेला: गणेश उत्सव के अवसर पर गौरेला के सिंघल वैधनाथ परिवार के द्वारा 100 वर्षों…

4 hours ago